अगर शरीर में हो रही है हीमोग्लोबिन की कमी तो डाइट में शामिल करें यह 7 चीजें

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Diet to Improve Hemoglobin Level: शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी कई दिक्कतों की वजह बन जाती है जिसमें कमजोरी, थकान और सांस फूलना जैसी कई दिक्कतें शामिल हैं. जानकारी के अनुसार एक स्वस्थ (Healthy) महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 से 16 मिलीग्राम और पुरुष में 14 से 18 मिलीग्राम होना चाहिए. इस मात्रा से कम हीमोग्लोबिन होने पर आपको अपनी डाइट (Diet) में उन चीजों को शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाती हैं. वैसे तो बहुत सारी चीजें हैं जिनको हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन यहां हम आपको केवल उन सात चीजों के बारे में बता रहे हैं जो हीमोग्लोबिन लेवल को तेजी के साथ और जल्दी बढ़ाने में मदद करती हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

अनार

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए काफी बेहतर स्रोत माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने  में मदद करता है.

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चुंकदर

चुंकदर का सेवन आप शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी होता है. साथ ही फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज़ और पोटेशियम का भी ये बेहतर स्रोत है.

टमाटर

टमाटर खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है. टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन ई, थियामिन, निआचिन, विटामिन बी6, मैग्निसियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही ये फायबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीज़ का भी बेहतर सोर्स है.

खजूर

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में खजूर भी काफी मदद करता है. खजूर में काफी मात्रा में कॉपर, मैग्निसियम, मैग्नीज़, विटामिन बी6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व होते हैं.

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अखरोट

अखरोट के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसमें काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड पाया जाता है. साथ ही ये  कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी का भी बेहतर स्रोत है.

पालक

हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में पालक काफी मदद करता है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

अंजीर

अंजीर फल और सूखे मेवे दोनों की श्रेणी में आता है. शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंजीर में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है. ये हीमोग्लोबिन के स्तर को तेजी के साथ बढ़ाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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