अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

Share Now To Friends!!

Ginger Weight Loss Tips: आमतौर पर हम अदरक (Ginger) का प्रयोग खाना बनाने या चाय आदि में करते हैं. बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍मेल वाला यह अदरक दरअसल एक खास पौधे का जड़ होता है. इसका इस्‍तेमाल शरीर में सूजन को कम करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने और भूख बढ़ाने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद में इसका प्रयोग खांसी और सर्दी ठीक करने के लिए भी किया जाता है. इसके सेवन से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है और पाचन ठीक रहता है. कई लोग इसे वजन कम करने के लिए भी प्रयोग में लाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, वजन कम (Weight Loss) करने का वैसे तो इसमें कोई स्‍पेशल गुण नहीं होता लेकिन आप अगर इसे कुछ खास चीजों के साथ प्रयोग में लाएं तो यह वजन तेजी से कम कर सकता है. ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने की सोच रहे हैं तो जानिए इसका इस्‍तेमाल आपको कैसे करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : कंप्‍यूटर पर काम करते-करते थक गई हैं आंखें तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

 

कैसे करता है वजन कम  

शोध के मुताबिक, जो लोग रोज अदरक का सेवन करते हैं उनका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे उन्‍हें भूख कम लगती है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर बनाए रखता है. एक अन्‍य शोध में पाया गया कि अदरक वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने में सहायक है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मोटापा की बड़ी वजह स्ट्रेस को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है. यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को भी हील करता है जिससे मोटापे में कमी आ सकती है.

इस तरह करें अदरक का प्रयोग

1.नींबू के साथ

वजन कम करना हो तो आप नींबू के साथ अदरक का सेवन करें. एक ग्‍लास पानी में अदरक को उबालें और इसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर पिएं. वजन तेजी से कम होगा.  जिंजर टी या जिंजर ड्रिंक के रूप में भी आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

2.एप्पल साइडर विनेगर के साथ

दरअसल एप्‍पल साइडर विनेगर में वेट लूज करने के कई गुण हैं. ऐसे में जब आप अदरक के साथ इसका उपयोग करेंगे तो आपका वजन तेजी से घटेगा.

इसे भी पढ़ें : दिनभर AC में रहते हैं तो आपकी स्किन को हो सकता है भारी नुकसान, इस तरह रखें ख्‍याल

3.ग्रीन टी के साथ

आप ग्रीन टी के साथ अदरक का प्रयोग करें. ग्रीन टी में वजन कम करने के तत्‍व पाए जाते हैं. इन दोनों के साथ प्रयोग से आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम करेगा और आप ओवर इटिंग से बचेंगे.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment