अब बैलून में बैठकर स्पेस घूमने जा पाएंगे लोग, 2024 तक बिकने लगेंगे टिकट

Share Now To Friends!!

लोगों को स्पेस में घुमाने के लिए ये क्रिएटिव आइडिया लेकर आई है स्पेस टूरिज्म कंपनी Space Perspective

स्पेस टूरिज्म (Space Tourism) को बढ़ावा देने के लिए फ्लोरिडा (Florida) में 18 जून को एक विशालकाय बैलून को स्पेस में छोड़ा गया. इस बैलून में बिठाकर यात्रियों को स्पेस की यात्रा करवाने का प्लान है. अभी इसका ट्रायल मानवरहित बैलून द्वारा किया गया.

क्या आप भी स्पेस (Space) की सैर करना चाहते हैं? क्या आपका भी मन अंतरिक्ष को करीब से देखने का करता है? तो ये खबर आपके सपनों को पूरा कर सकती है. फ्लोरिडा (Florida) में एक विशालकाय बैलून को स्पेस में छोड़ा गया. प्लान के मुताबिक, लोगों को ऐसे बैलून में बिठाकर स्पेस में घुमाया जाएगा. अभी इसका टेस्ट फ्लाइट (Test Flight) पूरा किया गया. इसमें इंसानों को नहीं बिठाया गया था.

लोगों को स्पेस में घुमाने के लिए ये क्रिएटिव आइडिया लेकर आई है स्पेस टूरिज्म कंपनी Space Perspective. कंपनी ने फ्लोरिडा से 20 मील की ऊंचाई तक का ये बैलून उड़ाया. इसके नेपच्यून वन्स स्पेसशिप टेस्ट व्हीकल (Neptune Once spaceship test vehicle) ने केप कैनावेरल (Cape Canaveral) में स्पेस कोस्ट एयर और स्पेसपोर्ट से उड़ान भरी और 108,409 फीट की अपनी नियोजित ऊंचाई से टकराया, जहां यह मैक्सिको की खाड़ी में छह घंटे तक मंडराता रहा.

तीन साल बाद मिलेगी सुविधा

इस टेस्ट फ्लाइट में किसी इंसान को नहीं बिठाया गया था. अब कंपनी 2023 में इस बैलून में अपने क्रू को भेजेगा. इस ट्रायल के बाद 2024 में कमर्शियल फ्लाइट शुरू की जाएगी. बता दें कि स्पेस पर्सपेक्टिव 2020 में जेन पोयन्टर और टैबर मैक्कलम द्वारा शुरू किया गया एक नया स्टार्टअप है, जिन्होंने पहले वर्ल्ड व्यू की सह-स्थापना की थी. पहले उन्होंने बैलून में कैमरा लगाकर स्पेस की तस्वीर खींचनी शुरू की. अब इसी आइडिया के जरिये ये इन बैलून्स के जरिये मनुष्यों को अंतरिक्ष पर भेजने की तैयारी में हैं.लोगों को मिलेगा अनोखा अनुभव

कंपनी के को-सीईओ और संस्थापक पोयन्टर ने एक बयान में कहा: ‘यह अंतरिक्ष तट से लॉन्च होने वाला अनोखा प्रोजेक्ट है. उन्होंने कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य लोगों को असाधारण अनुभव देना है. स्पेस पर्सपेक्टिव का स्पेसशिप नेपच्यून एक बार में नौ लोगों को स्पेस में ले जाएगा. इसमें एक मिनी बार भी होगा. ‘क्रूज’ वायुमंडल में दो घंटे की चढ़ाई करेगा, जहां यह दो घंटे के लिए अटलांटिक महासागर पर मंडराएगा.

लोगों को स्पेस ले जाने की होड़

लोगों को स्पेस में घुमाने वाली कंपनियों में स्पेस पर्सपेक्टिव के अलावा भी लोग शामिल हैं. इनमें जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और एलन मस्क की स्पेसएक्स भी शामिल है. बेजोस ने हाल ही में अपने पहले चालक दल के अंतरिक्ष यान में सवार एक सीट के लिए एक नीलामी की, जिसमें एक अनाम बोली लगाने वाले ने $28 मिलियन का भुगतान किया.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment