आज ही जान लें पीनट बटर खाने के फायदे, वजन कम करने में मददगार

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Health Benefits Of Peanut Butter: घी और मक्खन खाने का शौक तो हर किसी को होता है लेकिन हेल्थ को ध्यान में रखते हुए लोग इनका सेवन कम करते हैं. वहीं अगर इनमें कुछ टेस्ट मिल जाए तो इन्हें खाने का मजा दोगुना हो जाता है. इसी लिस्ट में पीनट बटर (Peanut Butter) भी काफी टेस्टी प्रोडक्ट है जिसे खाने के कई फायदे हैं. ये जरूरी नहीं कि सिर्फ जिम जाने वाले या फिर वर्कआउट करने वाले लोग ही इसे खा सकते हैं. बल्कि इसे हर कोई खा सकता है बस इसे खाने की मात्रा बदल जाती है.

क्या होता है पीनट बटर
पीनट बटर अनप्रोसेस्ड फूड होता है जो कि मूंगफली से बनता है. इसे सुपर फूड कहते हैं क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है. Webmd की खबर के अनुसार इसमें प्रयोग होने वाली मूंगफली सिकी हुई होती हैं और इसे पेस्ट के रूप में विभिन्न विधियों द्वारा बनाया जाता है. इसमें शुगर, वेजिटेबल ऑयल और ट्रांस फैट होता है. काफी अधिक मात्रा में खाने से इसमें मौजूद ट्रांस फैट और शुगर से आपको कुछ हेल्थ या हार्ट प्रोब्लम्स भी हो सकती हैं. लेकिन जंक फूड की अपेक्षा पीनट बटर खाना अधिक सही होता है. पीनट बटर को घर में भी बना सकते हैं और मार्केट से भी खरीद सकते हैं लेकिन मार्केट से खरीदे हुए प्रोडक्ट की अपेक्षा यदि आप घर पर इसे बनाते हैं तो वो काफी अच्छा होता है क्योंकि उसमें प्रिजर्वेटिव्स नहीं होते.

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प्रोटीन का है मुख्य सोर्स
पीनट बटर में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग और फैट गेन स्टेज में काफी काम करता है. ये काफी अच्छा प्लांट बेस्ड प्रोटीन सोर्स है.

हेल्दी फैट का है सोर्स
एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरी होती है लेकिन ये मोनो-अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है. इसमें सैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट डिसीज का कारण बन सकता है. पीनट में पाए जाने वाले मोनो-अनसैचुरेटेड फैट ह्यूमन बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हैं जो लोगों को हार्ट डिसीज, फैट लॉस और ओबिसिटी के खतरे से लड़ने में काफी मदद करते हैं.

काफी देर पेट भरा रहता है
मूंगफली के कंटेन्ट के कारण पीनट बटर काफी जल्दी पेट भरने वाला स्नैक्स है. ये क्रेविंग को रोकने में काफी मदद करता है जिससे आप काफी कम खाना खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है. पीनट बटर में कुछ लिनोलिक एसिड और जरूरी ओमेगा-6 फैटी एसिड भी होते हैं जिसकी हाई न्यूट्रिशन वेल्यु शरीर को काफी ताकत प्रदान करती है.

विटामिन्स और मिनरल्स हैं मौजूद
पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं. साथ ही साथ ये विटामिन बी5, जिंक, आयरन, पौटेशियम और सेलेनियम में भी काफी हाई होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हैं.

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ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता
सुबह मूंगफली या पीनट बटर खाने से पूरे दिन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है. पीनट बटर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल इसलिए भी रहता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसकी एक सर्विंग यानि लगभग 28 पीनट में एक दिन की मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता का 12 प्रतिशत हिस्सा होता है.

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