इंसानी खून से कंपनी ने बनाए ‘शैतानी जूते’, Nike ने कर दिया केस, जानिए क्या है मामला!

Share Now To Friends!!

फोटो: Odditycentral website

इन ‘शैतानी शूज़’ (Satan Shoes) की कीमत 1, 018 डॉलर यानी करीब 74, 400 रुपये है. इन जूतों को पिछले सोमवार को लॉन्च किया गया और रिलीज करने के एक मिनट के अंदर ही 666 में 665 जूते बिक गए. जूते के आखिरी जोड़े को एक लॉट्री के प्राइज के तौर पर दिया जाएगा.

इन दिनों जूतों की एक कंपनी बुरी तरह विवाद में फंस चुकी है. इस कंपनी का नाम मिश्चिफ (MSCHF) है. अपने नाम के अनुरूप कंपनी ने एक खुराफत की है जिसके चलते अब वो विवादों में घिर आई है. दरअसल, मामला ये है कि मिश्चिफ नाम की कंपनी ने रैपर लिल नास एक्स (Lil Nas X) के साथ मिलकर 666 जूतों का निर्माण किया है जिसका नाम रखा गया है ‘शैतानी जूते’ (Satan Shoes). इन जूतों को दिग्गज स्पोर्ट्स कंपनी नाइकी (Nike) के Nike Air Max 97 जूतों की तरह डिजाइन में बनाया गया है और इसपर नाइकी का लोगो भी बना हुआ है, साथ ही इसमें कई शैतानी ताकतों वाले सिंबल भी बनाए गए हैं मगर सबसे ज्यादा जो हैरान करने वाली चीज है वो ये कि प्रत्येक जूते को बनाने में एक बूंद इंसानी खून का इस्तेमाल किया गया है.

Satan Shoes

‘Satan Shoes’ के साथ रैपर Lil Nas X (फोटो: Odditycentral website)

कितनी है जूतों की कीमत?
इन ‘शैतानी शूज़’ की कीमत 1, 018 डॉलर यानी करीब 74, 400 रुपये है. इन जूतों को पिछले सोमवार को लॉन्च किया गया और रिलीज करने के एक मिनट के अंदर ही 666 में 665 जूते बिक गए. जूते के आखिरी जोड़े को एक लॉट्री के प्राइज के तौर पर दिया जाएगा. ये लॉट्री मिश्चिफ वेबसाइट पर है. वेजात की घोषणा कल यानी गुरुवार को होगी.Nike ने मिश्चिफ कंपनी के खिलाफ जारी किया बयान

इन जूतों के लॉन्च किए जाने के बाद नाइकी ने ये घोषणा की है कि उन्होंने मिश्चिफ कंपनी पर ट्रेडमार्क कानून का उल्लंघन करने का केस ठोक दिया है. नाइकी ने अपने द्वारा दिए गए स्टेटमेंट में कहा- ‘इस कानूनी मामले में हमारे पास कोई ज्यादा डीटेल देने के लिए नहीं है. मगर हम ये साफ करना चाहते हैं कि हमारा लिल नास के साथ और मिश्चिफ के साथ कोई रिश्ता नहीं है. शैतानी जूतों का निर्माण नाइकी के अप्रूवल के बिना हुआ है और नाइकी इस प्रोजेक्ट के किसी भी तरह जुड़ा नहीं है.’

Satan Shoes

फोटो: Odditycentral website

माना जा रहा है कि मिश्चिफ कंपनी ने Nike Air Max 97 जूतों को ही ऑनलाइन खरीदा और फिर उसे कस्टमाइज कर दिया. उन्होंने ऐसा ही कुछ जीसस शूज़ के साथ भी कुछ साल पहले किया था. जिसमें कहा गया था कि जूतों में पवित्र जल है. मगर तब नाइकी ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा था.

मिश्चिफ कंपनी का खून से बने जूतों पर ये है कहना
मिश्चिफ के हेड ऑफ कॉमर्स डैनियल ग्रीनबर्ग (Daniel Greenberg) ने बताया कि जूते में खून का इस्तेमाल करने के लिए कंपनी की टीम ने रक्तदान किया था. मगर उन्होंने ये नहीं बताया कि खून का इस्तेमाल कैसे हुआ है. उन्होंने कहा कि जूतों में खून इतनी कम मात्रा में है कि उससे किसी की सेहत पर भी कोई असर नहीं होगा.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment