इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए जरूर खाएं ‘बैंगन’, बीमारियां होंगी छूमंतर

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Health Benefits Of Eggplants: कई लोग बैंगन (Brinjal) को देखते ही मुंह बना लेते हैं. वहीं कई लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है. बैंगन को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यह सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद है. बैंगन में ऐसे कई पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में आसानी से नहीं मिलते हैं. बैंगन को कई तरह से खाया जा सकता है जिसमें आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, बैंगन पकौड़ा, बैंगन का भर्ता शामिल है. बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं बैंगन खाने से कई तरह के रोगों से दूर भी रहा जा सकता है. आइए आपको बताते हैं बैंगन खाने के फायदों के बारे में.

बैंगन खाने के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत बनाता है

बैंगन खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. बैंगन में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. बैंगन को डाइट में शामिल करने से आप कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं.

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हार्ट को रखता है हेल्दी

बैंगन के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. बैंगन शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करता है जिससे हार्ट स्वस्थ रहता है. इसके अलावा बैंगन खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है

बैंगन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. बैंगन में पोटेशियम और मैंग्नीशियम अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं. इनकी वजह से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

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 शरीर को मिलती है एनर्जी

बैंगन को एनर्जी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आपको शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं. बैंगन के सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है. साथ ही बैंगन खाने से दिनभर की थकान भी दूर होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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