एक नहीं कई दिक्कतों को दूर करती है फिटकरी, जानें इसके फायदे

Share Now To Friends!!

पिछले दिनों जब कोरोना अपने पीक पर था. तब आपने गले और सांस सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए लोगों को फिटकरी (Alum) के गरारे  करने की सलाह (Advice) देते हुए सुना होगा. तो कई लोगों को फिटकरी का इस्तेमाल करते हुए देखा भी होगा.लेकिन आपको बता दें कि फिटकरी का ये उपाय कोई नया नहीं है. ऐसी ही कई दिक्कतों को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है. दरअसल हमारे लिए फिटकरी कई तरह से फायदेमंद है. आज हम आपको फिटकरी के कई सारे फायदों (Benefits) के बारे में जानकारी देंगे. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

दांत दर्द और मुंह की बदबू दूर करे

दांत में दर्द से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इससे कुछ मिनट तक गरारे करें. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसको दूर करने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें दांतों की देखभाल, एक्सपर्ट से जानें ओरल हेल्थ के कई सवालों के जवाब

चोट लगने पर

शरीर के किसी हिस्से में चोट लगने पर खून का रिसाव रोकने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. फिटकरी के टुकड़े को चोट पर लगाने से खून का बहना बंद हो जाता है.

झुर्रियां कम करे

चेहरे या हाथ-पैर की झुर्रियों को कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी के टुकड़े से कुछ मिनट के लिए चेहरे और हाथ-पैर की मसाज करें फिर पानी से धो लें.

पानी साफ करे

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो वाटर प्यूरीफायर का पानी इस्तेमाल न करके टैप वॉटर का इस्तेमाल करते हैं. इस पानी से गंदगी को निकालने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए फिटकरी के बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर आधा मिनट तक घुमाइए फिर पानी को कुछ देर ढक कर रख दीजिये. कुछ देर में सारी गंदगी पानी के नीचे जम जाएगी.

ये भी पढ़ें: दांतों के दर्द से न हों परेशान, ये आसान उपाय दिलाएंगे राहत

पसीने की बदबू दूर करे

कुछ लोगों के पसीने में बहुत बदबू आती है. इसको दूर करने के लिए आप नहाने के पानी में दो चुटकी फिटकरी का पाउडर मिला दें. इससे पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.

सिर की गंदगी और जूं दूर करे

सिर की गंदगी और जूं को दूर करने के लिए भी आप फिटकरी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए फिटकरी को पीस कर पानी में मिला दें फिर इस पानी से सिर और बालों को धोएं. इससे काफी राहत मिलेगी.

ब्लड क्लॉटिंग को रोके

गिर जाने या किसी वजह से चोट लग जाने पर जब चोट नज़र न आये, तो खून को जमने से रोकने के लिए भी फिटकरी का सहारा लिया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध के साथ आधा छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इससे बॉडी में ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा नहीं रहता है.

आफ्टर शेव के लिए

शेव करने के बाद फिटकरी के टुकड़े को शेव किये हुए हिस्से पर मलने से ये एंटीसेप्टिक का काम करती है. जिससे इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहता है. इसके साथ ही अगर शेव करते समय ब्लेड से चेहरे पर कहीं कट लग जाता है या खून निकल आता है तो इस पर भी फिटकरी का इस्तेमाल फायदा पहुंचाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment