एप्पल साइडर विनेगर का करें सही इस्तेमाल, नहीं तो हो सकता है सेहत को नुकसान

Share Now To Friends!!

सोने से ठीक पहले सेब का सिरका पीने से परहेज करें.Image Credit: News 18

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider) के सेहत को होने वाले फायदों से कौन वाकिफ नहीं है, लेकिन यह तब ही संभव है जब आप इसका सही इस्तेमाल करें.

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर(Apple Cider Vinegar) या सेब के सिरके के फायदों से हम सभी वाकिफ हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इस वजह से इसका इस्तेमाल घरों में आम हैं, लेकिन अगर आपको इसके सही इस्तेमाल की जानकारी न हो तो यह फायदे की जगह आपके लिए नुकसान का सौदा भी साबित हो सकता है. इसे सही तरीके से न लेना सेहत के लिए खतरनाक (Dangerous) भी हो सकता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेब के सिरके का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए. इस सिरके को किसी भी तौर पर लेने से पहले इन पांच बातों को ध्यान में जरूर रखें.

1.खाने के बाद लेने से करें परहेजः  

सेब के सिरके के शरीर को फायदे के लिए यह पता होना जरूरी है कि इसे कब लेना चाहिए. मसलन अगर आप खाने के बाद इसका सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है. आप अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए. इसके बेहतर फायदे के लिए इसे खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है. अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है तो इसे खाने से ठीक पहले लेना सही रहता है. यह गैस्ट्रिक जूस का बेहतर ऑप्शन हो सकता है, जिससे भोजन आसानी से पचता है.

ये भी पढ़ेंः बड़े काम का है सेब का सिरका, सेहत को देता है ये 6 फायदे  2. सांस के जरिए अंदर लेने की कोशिश न करेंः  

सेब का सिरका नाक या आंखों के लिए उलटी प्रतिक्रिया दे सकता है, इसलिए इसे पीने से पहले सांस के जरिए अंदर लेने या सूंघने से बचना चाहिए. इसकी गंध बेहद तेज होती है. इससे आपको परेशानी हो सकती है. जब भी इसे लें बेहद तेजी से सांस लेने से बचें. इस सिरके की एक से तीन चम्मच 100 मिलीलीटर पानी के साथ ही सेवन करें.

3. बेड पर जाने से पहले न लेंः
सोने से ठीक पहले सेब का सिरका पीने से परहेज करें. ये भोजन की नली के लिए नुकसानदेह हो सकता है. हालांकि जब भी आप  एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें. कम से कम 30 मिनट तक सीधे जरूर बैठें,  ताकि इससे भोजन नली में जलन या एसिड का उतार-चढ़ाव (Acid Reflux) होने से बचा जा सके.

ये भी पढ़ेंः खाने में शामिल करें सिरके वाली प्याज  

4. अधिक इस्तेमाल से बचेंः
किसी भी चीज की अति नुकसान ही देती है और यही बात सेब के सिरके पर भी लागू होती है. पहली बार इसे लेते वक्त इसकी अधिक मात्रा लेने से बचें. पेट में जलन या किसी भी तरह की परेशानी होने पर इसकी मात्रा कम कर दें.

5. न करें ब्रशः

सेब के सिरके के सेवन के तुरंत बाद ही ब्रश करने से बचें. इसे पीते ही ब्रश करने से इसके दांतों के एनेमल को नुकसान पहुंचता है. इसे लेने के कम से कम आधा घंटे बाद ब्रश करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment