कई गंभीर बीमारियों से बचाता है आलूबुखारा, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

Share Now To Friends!!

Benefits Of Plums In Summer: गर्मियों शुरु हो चुकी हैं और बाजार में प्‍लम (Plum) नजर आने लगे हैं. यह स्‍वाद में जितना मीठा और स्‍वादिष्‍ट होता है हेल्‍थ (Health) के लिए भी यह बहुत फायदेमंद सिजनल फ्रूट (Seasonal Fruit) है. दुनियाभर में इसकी कई प्रजातियां मिलती हैं जिनमें सभी गुणों से भरपूर हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज तो बहुत मात्रा में पाए ही जाते हैं, इसमें विटामिन बी, फॉस्‍फोरस और मैग्‍नेशियम भी थोड़ी मात्रा में मिलता है. इसके अलावा इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. तो आइए जानते हैं इसके फायदे.

1.एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

प्‍लम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो कई क्रॉनिंग डिजीज़ को हमसे दूर रखते हैं. यह शरीर में किसी भी तरह के इन्‍फ्लामेशन को हमेसे दूर करता है और फ्री रेडिकल्‍स से हुए डैमेज सेल्‍स को हील करता है. इसमें मौजूद पोलीफेनॉल एंटीऑक्‍सीडेंट बोन को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाते हैं और किसी भी तरह के हार्ट डिजीज और डाइबिटीज को दूर रखते हैं.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

2.ब्‍लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

प्‍लम यानी आलू बुखारा में ऐसे तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. इसके सेवन से कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं जो ब्‍लड शुगर को तुरंत रेग्‍युलेट करते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर के कारण भी ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहते हैं.

3.टाइप टू डाइबिटीज में भी फायदेमंद

इसके सेवन से टाइप टू डाइबिटीज की समस्‍या भी दूर रहती है. खाने के बाद इसके सेवन से इसमें मौजूद फाइबर शरीर में कार्ब ऑब्‍जर्बेशन को कम करता है जिससे ब्‍लड शुगर ठीक रहता है और  टाइप टू डाइबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है.

4.वजन घटाने के लिए

प्‍लम में मौजूद सुपरऑक्साइड को ऑक्सीजन रेडिकल भी कहा जाता है जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में आलूबुखारा शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

5.हड्डियों को बनाता है मजबूत

आलूबुखारा में मौजूद पोषक तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. महिलाओं के लिए विटामिन के का सेवन बेहद लाभकारी है जो इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है. महिलाओं में मीनोपॉज के बाद पर हड्डियों पर होने वाले नुकसान को रोकता है.

6.कैंसर की रोकथाम

शोधों में पाया गया है कि आलूबुखारा में कई सारे पोषक तत्व हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनपने देते है. इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो कैंसर को रोकने में मदद करता है. खासतौर पर ये लंग और मुंह के कैंसर को होने से बचाता है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment