काला चना है बहुत फायदेमंद, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी आता है काम

Share Now To Friends!!

Black Chickpeas Benefits: काला चना (Black chickpea) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. इसके अतिरिक्त इनमें सभी तरह के विटामिन्स (Vitamins) जैसे ए, बी, सी, डी के अलावा फॉस्फोरस, पोटैशियम भी पाया जाता है. इन सभी गुणों के कारण अगर इसे सुबह की ब्रेकफास्‍ट के रूप में खाया जाए तो यह शरीर को ना केवल स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है साथ ही यह दिमाग से लेकर दिल और स्किन को भी बेहतर रखता है. आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदों (Benefits) के बारे में.

1.मधुमेह में फायदेमंद

काले चने को मधुमेह रोगियों के लिए एक सुपरफूड भोजन कहा जा सकता है. दरअसल अगर एक मुट्टी चने में करीब 13 ग्राम डाइटरी फाइबर मौजूद होता है जो ब्‍लड में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर होते हैं. इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काले चने का सेवन रोज करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे

 

2.वजन करे कम

दरअसल इसमें कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का गुण भी होता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर दिया जाए तो  वजन घटाने में आसानी होती है. इसमें मौजूद फाइबर वेट लॉस जरूर करता है लेकिन जरूरी न्यूट्रिएंट्स को देते हुए. इसका प्रयोग आप सलाद के तौर पर कर सकते हैं.

3.हार्ट डिजीज को रखे दूर  

काले चने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे हार्ट को बेहतर रखने के लिए बहुत ही जरूरी है. इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट की सेहत ठीक रहती है.

4.कब्ज को करे दूर 

इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए यह पचने में भी आसान होता है. नियमित रूप से रात में भिगोए हुए चने को सुबह नमक, जीरा पाउडर और नींबू का रस आदि मिलाकर खाएं, इससे स्वाद भी बढ़ेगा और कब्ज की समस्या से निजात भी मिलेगी.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment