काली मिर्च के साथ मिश्री का करें इस्‍तेमाल, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Share Now To Friends!!

काली मिर्च और मिश्री के मिश्रण का सेवन करने से तनाव कम होता है. Image Credit : Pixabay

Black Pepper And Mishri Combination Benefit : काली मिर्च (Black Pepper)और मिश्री (Mishri) दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद (Benefits) हैं लेकिन जब इन दोनों का साथ में सेवन किया जाता है तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं. तो आइए जानते हैं इनके फायदे.

अगर मिश्री (Mishri) और काली मिर्च (Black Pepper) को एक साथ खाया जाए तो यह सेहत (Health) को कई फायदे पहुंचा सकती है. काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम आदि मौजूद होते हैं जबकि मिश्री के अंदर विटामिन b12, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट गुण, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आदि पाए जाते हैं. ऐसे में जब इन दोनों का सेवन साथ में किया जाता है तो शरीर के लिए यह कई मामले में फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं कि इस मिश्रण के सेवन से सेहत को कितना फायदा मिलता है. 1.पाचन क्रिया के लिए अच्‍छा आमतौर पर पाचन क्रिया को अच्छा रखने के लिए लोग मिश्री के साथ सौंफ का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, अपच की समस्या, सूजन या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन करें. पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर रहेंगी. इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

 

2.दिमाग के लिए है फायदेमंद
अगर कोई व्यक्ति अपनी कमजोर याददाश्त से परेशान है या मानसिक तनाव महसूस करता है तो वह काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन करे. इसके सेवन से मानसिक थकान दूर होगी और याददाश्त भी अच्‍छा रहेगा. इन दोनों के सेवन से नींद की समस्‍या भी दूर होती है. आप अगर फ्रेश फील नहीं कर रहे तो आप दिमाग को ताजा रखने के लिए इस‍ मिश्रण का प्रयोग करें. 3.वजन को कम करें काली मिर्च को अगर मिश्री के साथ खाया जाए तो यह वजन को कम करने में हेल्‍प करता है. दरअसल काली मिर्च की ऊपरी परत पर फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है जो शरीर के अंदर की वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करती है. वही मिश्री पेट को स्वस्थ रखने और भूख को नियंत्रित रखने का काम करती है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च और मिश्री के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं. 4.गले की समस्या को दूर करें अगर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री और घी की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे खाएं तो आपके गले में आराम मिलेगा. यह तुरंत खांसी में भी आराम पहुंचाता है. वहीं काली मिर्च गले में जमे बलगम को बाहर निकालने का काम बड़े ही आसानी से करता है. इसे भी पढ़ें : वेजिटेरियन हैं तो जरूर खाएं ये 6 प्रोटीन रिच फूड, जानें क्‍यों प्रोटीन है आपके लिए जरूरी 5.शरीर और ब्रेन को दे तुरंत एनर्जी काली मिर्च और मिश्री के मिश्रण का सेवन करने से तनाव कम होता है और बॉडी को भी तुरंत एनर्जी मिलती है. यह शारीरिक और मानसिक थकाम को कम कर सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment