केवल फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है नींबू पानी, जानें कैसे

Share Now To Friends!!

आपने अब तक नींबू पानी (Lemon water) पीने के बहुत सारे फायदों के बारे में सुना होगा. इसी वजह से इसका सेवन भी बहुत लोग दिन में कई-कई बार कर लेते हैं. कोई सुबह की शुरुआत नींबू पानी से करता है, तो कोई डाइजेशन को सही रखने के लिए नींबू पानी का सेवन करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी का सेवन केवल फायदे ही नहीं पहुंचाता है बल्कि इसके सेवन से कई सारे नुकसान (Loss) भी शरीर को हो सकते हैं ? अगर अभी तक आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आइए, यहां हम आपको नींबू पानी का अत्यधिक (Excess) सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

दांतों को ख़राब कर सकता है

नींबू पानी का ज्यादा सेवन आपके दांतों को खराब कर सकता है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों के इनैमल को खराब करने में मदद करता है. साथ ही दांतों में ठंडा और गर्म पानी लगने की दिक्कत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

 पेट में दिक्कत हो सकती है

ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से पेट सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं. इससे पेट में दर्द, लूज़ मोशन और पेप्टिक अल्सर होने की संभावना बनी रहती है. नींबू में ऑक्सलेट काफी मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर क्रिस्टल का रूप ले सकता है. इसकी वजह स्टोन होने की संभावना भी होती है.

यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ाता है

नींबू पानी डाइयुरेटिक होता है जिससे यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ जाती है. यानी नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब जाने की स्थिति बनती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है.

सीने में जलन पैदा कर सकता है

नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से सीने में जलन की दिक्कत बढ़ती है. नींबू प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करने में मदद करता है जिससे सीने में जलन की स्थिति बनती है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन, जानें इसके फायदे

 मुंह में छाले की दिक्कत बढ़ा सकता है

मुंह में छाले होने की स्थिति में नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, ये मुंह के छालों को और भी बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं ज्यादा नींबू पानी पीने से नए छाले निकलने के साथ ही गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज होने का भी खतरा भी बना रहता है. ये वो स्थिति होती है जिसमें पेट में बनने वाला एसिड एसोफैगस तक आ जाता है.

माइग्रेन की दिक्कत बढ़ा सकता है

जिन लोगों को माइग्रेन की दिक्कत है, उनकी दिक्कत नींबू पानी के ज्यादा सेवन से काफी बढ़ सकती है. नींबू में मौजूद टायरामाइन तत्व माइग्रेन की दिक्कत को बढ़ाने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment