कोरोना वैक्सीन लेते ही फटने लगी लड़की की नसें, रिएक्शन के बाद बॉडी के अंदर से निकलने लगा खून

Share Now To Friends!!

कोरोना महामारी (CoronaVirus) की वजह से बीते डेढ़-दो सालों से दुनिया को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. कई देशों में इतनी मौतें हुई कि लाशों के ढेर बन गए. इसके बाद कई देशों ने वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन तैयार की. हालांकि, इन वैक्सीन्स (Vaccine) को कई ट्रायल के बाद ही लोगों को दिया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद कई लोगों पर वैक्सीनेशन के बाद रिएक्शन (Reaction From Vaccination) देखने को मिल रहा है. इसमें कुछ को बुखार आ जा रहा है तो ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें रैशेस से लेकर कई गंभीर सिम्पटम्स दिखाई दे रहे हैं.

इसी बीच लंदन में रहने वाली 19 साल की कॉर्टनी को वैक्सीन के बाद काफी भयंकर रिएक्शन का सामना करना पड़ा. वैक्सीनेशन के बाद अगले एक महीने वो व्हीलचेयर से उठ नहीं पाई. अभी भी कॉर्टनी को चलने में दिक्कत हो रही है. वैक्सीन लेने के थोड़ी देर बाद कॉर्टनी को पैरों में दर्द शुरू हो गया था. इसके बाद उनके पैरों की नसें क़ाफी गहरी नजर आने लगी. जब कॉर्टनी ने डॉक्टर्स को कंसल्ट किया तो पता चला कि उनके पैर की नसें अंदर से फट गई हैं. चार हफ्ते तक उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ा. अब जाकर कॉर्टनी ने इस रिएक्शन के बारे में फेसबुक पर पोस्ट किया.

अंदर से निकलने लगा था खून

कॉर्टनी अन्य लोगों को वैक्सीन के बाद होने वाले एलेर्जी के प्रति आगाह करना चाहती थी. उन्होंने फेसबुक पर अपनी कंडीशन को लोगों के साथ शेयर किया. उन्होंने बताया कि अगर वो समय पर अस्पताल नहीं आती तो अंजाम भयनाक हो सकते थे. शायद उनके पैर काटने की नौबत आ जाती. उनकी स्किन के अंदर से नसें फटकर ब्लीड कर रही थी. उनका पूरा पांव नीला पड़ गया था. कुछ ऐसी ही हालत उनके बांह और पीठ की भी हो गई थी. इन एरिया में भी नसें फटने के कारण ब्लीडिंग होने लगी थी.

लोगों को किया जागरूक

कॉर्टनी ने अपने पोस्ट के जरिये लोगों को वैक्सीन से होने वाली एलर्जी के प्रति आगाह किया. उनके पोस्ट पर अभी तक 23 सौ से अधिक लोगों ने कमेंट किया. कमेंट बॉक्स में ऐसे कई लोग थे, जिन्होंने बिलकुल ऐसे ही रिएक्शन का जिक्र किया. कॉर्टनी ने बताया कि वो बीते दो महीने से अब स्ट्रगल कर रही हैं. इसमें एक महीना तो वो अस्पताल में ही एडमिट थी. इसके बाद अब धीरे-धीरे वो चलना सीख रही हैं. कोविड वैक्सीन के बाद हुई एलर्जी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. कई लोग गंभीर दुष्परिणाम भुगत चुके हैं. हालांकि, इसके बावजूद डॉक्टर्स का कहना है कि लोगों को वैक्सीन से डरना नहीं चाहिए. हर किसी की बॉडी वैक्सीन के लिए अलग तरह से रेस्पोंस करती है. इस समय कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment