क्या भारत की ‘कुलकर्णी फैमिली’ है दुनिया में सबसे लंबी? 26 फीट से ज्यादा है कुल लंबाई, जानिए पूरी डिटेल्स

Share Now To Friends!!

कुलकर्णी परिवार की कुल लंबाई 26 फीट है.

भारत में लोगों का कद जहां मुश्किल से ही 6 फीट जा पाता है, वहीं महाराष्ट्र के पुणे में एक परिवार ऐसा है जहां औसत लंबाई ही 6 फीट है. कुलकर्णी परिवार के सभी सदस्यों का कद 6 फीट से ऊपर है और वे देश का सबसे लंबा परिवार माने जाते हैं.

पुणे. ज्यादातर माता-पिता की चिंता होती है उनके बच्चों की लंबाई को लेकर. बाजार में भी तमाम तरह के हेल्थ ड्रिंक्स की भरमार है, जो लंबाई बढ़ाने का दावा करते हैं. वो बात अलग है कि इतने हेल्थ ड्रिंक्स पीकर भी लंबाई है कि मुश्किल से 6 फीट के आस-पास जा पाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ही एक परिवार ऐसा भी है, जिसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि सामान्य हाइट के लोगों को उनसे बात करने के लिए सर उठाकर ही रहना होगा. घर के एक-दो नहीं, सभी सदस्यों की लंबाई 6 फीट से ऊपर है.

अब तक भारत का सबसे ज्यादा लंबाई वाला परिवार माना जाने वाला कुलकर्णी परिवार (kulkarni family) भीड़ में भी अलग दिखता है. भारत में जहां आम तौर पर लोगों की औसत लंबाई साढ़े 5 फीट तक होती है, वहां पुणे में रहने वाले इस परिवार की हाइट औसतन 6 फीट है. परिवार में माता-पिता और उनकी दो बेटियां हैं और इन सबकी लंबाई मिलाकर 26 फीट है.

भारत के सबसे लंबे कपल हैं ‘कुलकर्णी कपल’

पुणे में रहने वाली कुलकर्णी फैमिली के मुखिया हैं शरद कुलकर्णी- इनकी लंबाई 7 फीट 1.5 इंच है. उनकी संजोत भी 6 फीट 2.6 इंच लंबी हैं. इनकी शादी 1989 में हुई थी और दोनों भारत के सबसे लंबे कपल (tallest couple in india) होने का दर्जा तभी हासिल कर चुके हैं. उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में दर्ज है. हालांकि दुनिया में सबसे लंबे जोड़े का उनका सपना तब टूट गया, जब पता चला कि कैलिफॉर्निया के वेन और लॉरी हॉलक्विस्ट की लंबाई 13 फुट 4 इंच है और वे पहले ही दुनिया के सबसे लंबे कपल बन चुके हैं.बेटियों की लंबाई जानकर रह जाएंगे हैरान

शरद और संजोत कुलकर्णी की ही तरह उनकी बेटियों की भी लंबाई है. उनकी बड़ी बेटी मुरूगा की उनकी लंबाई है 6 फीट 1 इंच, लेकिन छोटी बेटी सान्या की लंबाई 6 फीट 4 इंच हो चुकी है. कुलकर्णी फैमिली का कहना है कि जब आप दूसरों से अलग होते हैं तो लोग आपको देखते हैं और आपकी पहचान दुनिया तक पहुंचती है और ये अच्छा लगता है. फिलहाल ये परिवार देश का सबसे लंबा परिवार (India’s tallest family) माना जा रहा है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment