गजब ! 24 हजार साल तक बर्फ में दबा रहा फिर भी निकला ज़िंदा, अब बना रहा अपने जैसे और भी जॉम्बी

Share Now To Friends!!

24 हजार साल बाद भी ज़िंदा हो गया जीव. (Phot Credit- Michael Plewka / SWNS)

रूस में वैज्ञानिकों (Russian Scientist) ने एक ऐसा जीव बर्फ में से निकाला है, जो 24 हजार साल बाद फिर से जिंदा (Russia scientists found 24000 year old creature) किया गया है. ये जीव ने जिंदा होते ही अपने जैसे ही एक और जॉम्बी (Zombies) को जन्म दे दिया.

प्रकृति भी एक से बढ़कर एक अजूबे समेटे हुए है. कहां इंसान 100 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते अपनी ताकत और दिमाग खोने लगता है और कहां एक जीव 24 हजार साल तक (Russia scientists found 24000 year old creature) बिना कुछ खाए-पिए ठंडी कब्र में पड़ा रहा. जब वैज्ञानिकों ने इसे बाहर निकाला तो वो ज़िंदा भी था और सही-सलामत भी. उसने बाहर आते ही अपने जैसा ही एक जॉम्बी तैयार कर दिया.

ये कारनामा दिखा है रूस में. दुनिया की सबसे ठंडी जगह आर्कटिक के पर्माफ्रॉस्ट (Arctic Permafrost) से वैज्ञानिकों ने इस छोटे से जीव को निकाला है. ये बर्फ में फ्रीज़ हो चुका था. उन्होंने इसे जैसे ही ज़िंदा किया, उसने अपने जैसा ही एक जीव बना डाला. इसकी उम्र करीब 24 हजार साल होगी. तब ये ज़िंदा था और खुद को बचाए रखने के लिए बर्फ में फ्रीज कर लिया.

हजारों साल बर्फ में रहकर भी कोई असर नहीं

ये ऐसे सूक्ष्म जॉम्बी जीव हैं, जो 5 करोड़ साल से हमारी धरती के अलग-अलग पानी वाले इलाकों में पाए जा रहे हैं. जहां से इन्हें निकाला गया है, वहां बेहद ठंड हैं और हर तरफ बर्फ ही बर्फ है. हालांकि इन जीवों के शरीर पर इसका कोई नहीं हुआ है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इन्हें डेलॉयड रोटिफर्स (Bdelloid Rotifers) या व्हील एनीमल्स (Wheel Animals) कहते हैं. ये बहुत सारी कोशिकाओं वाले माइक्रोस्कोपिक जीव हैं. इनके मुंह के चारों ओर बालों का गुच्छा सा बना रहता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमयुग के दौरान आम तौर पर साफ पानी में रहने वाले ये जीव पर्माफ्रॉस्ट में जाकर जम गए.ये भी पढ़ें- बैठे-बैठे खाएं और हर घंटे 1300 रुपये कमाएं, ये देश दे रहा है मोटे लोगों को स्पेशल ऑफर !

सर्वाइव करने का अनोखा तरीका

इससे पहले रूसी वैज्ञानिकों को ऐसे रोटिफर्स (Bdelloid Rotifers) मिल चुके हैं, जो माइनस 20 डिग्री के तापमान में 10 साल तक रह सकते हैं. इस बार उनके हाथ एक ऐसा रोटिफर लगा है, जो साइबेरियन पर्माफ्रॉस्ट में दफन हुए थे और ये हजारों साल पहले के हैं. प्लेस्टोसीन एपो काल के इन जीवों को 12 हजार से लेकर 26 लाख साल पहले देखा गया होगा. खुद को फ्रीज कर लेना इनके सर्वाइव करने का एक तरीका है.

ये भी पढ़ें – अचानक गाड़ियों और पेड़ को निगलने लगा गड्ढा, हाइवे के CCTV में कैद हुआ वीडियो 

जिंदा होते ही बनाने लगे क्लोन

डेलॉयड रोटिफर्स (Bdelloid Rotifers) को जन्म देने के लिए किसी पार्टनर की ज़रूरत नहीं होती, क्योंकि ये अलैंगिक होते हैं. ऐसे में इन्हें वैज्ञानिकों ने जैसे ही ज़िंदा किया, वो अपने क्लोन बनाने लगे. जहां से इन्हें पाया गया है, वहां ज़मीन जमकर सॉलिड हो चुकी है. ऐसे में इसके अंदर रहने वाला कोई भी जिंदा या मरा हुआ जीव सालों तक सुरक्षित रह सकता है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment