गर्मियों में पियें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Share Now To Friends!!

गर्मी में ताज़गी और ठंडक के लिए लोग कई तरह की कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, जिससे कुछ पलों के लिए आपको गर्मी से तो राहत (Relief) मिल जाती है लेकिन सेहत को कोई फायदा (Benefits) नहीं मिलता है. ऐसे में अगर किसी और ड्रिंक की जगह गन्ने के रस (Sugarcane juice) का सेवन किया जाये, तो आपको ताज़गी और गर्मी से राहत तो मिलेगी ही, आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे होंगे. आइये, जानते हैं गन्ने के रस का सेवन करने से किस तरह के फायदे शरीर को हो सकते हैं.

पीलिया को दूर करने में सहायक

पीलिया की बीमारी को दूर करने में गन्ने के रस का सेवन बहुत फायदा करता है. इसके लिए आप कुछ दिनों तक लगातार रोज़ाना एक गिलास ताज़ा गन्ने का रस पिएं.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

एनर्जी देता है

गन्ने के रस का सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. जो कई घंटो तक बरकरार रहती है. जिससे आप खुद को ताज़गी से भरा महसूस कर पाते हैं.

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के लिए भी गन्ने के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस करवाती है. जिससे आप कुछ और नहीं खाना चाहते.

डाइबिटिक भी कर सकते हैं सेवन

डायबिटीज़ के मरीज़ भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं. इस रस में आइसोमाल्टोज नाम का तत्व होता है जिसमें ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती है. इसकी वजह से ये नुकसान नहीं करता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन, जानें इसके फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है

गन्ने के रस का सेवन कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने में हमारी मदद करता है. साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

ज़ुकाम और फ्लु जैसी दिक्कतें करे दूर

जुकाम और फ्लु जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी गन्ने के रस का सेवन काफी मदद करता है.साथ ही ये टॉन्सिल्स की दिक्कत को भी कम करने में सहायक है. बस इसका सेवन बिना बर्फ के करने की ज़रूरत है.

नाखूनों को बनाये जानदार

अगर आपके नाखून बहुत रूखे हैं और बार-बार टूटते हैं तो इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप गन्ने के रस का सेवन कुछ दिनों तक लगातार कर सकते हैं.

झुर्रियों और पिगमेंटेशन को दूर करे

चेहरे पर झुर्रियों और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए गन्ने के रस का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में सहायता करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment