गर्मी में खुद को रखना है फिट और हेल्दी, तो डेली डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Share Now To Friends!!

Healthy Meal Plans For Summer : कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में हर कोई खुद को हेल्‍दी (Healthy) और फिट (Fit) रखने की कोशिश में है. लोग हेल्‍थ को लेकर‍ किसी भी तरह की लापरवाही से बचना चाह रहे हैं. सेहतमंद बने रहने के लिए हेल्दी लाइफ और हेल्दी डाइट बहुत जरूरी माना जा रहा है. दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर भोजन न केवल हमें हेल्दी रखने में बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं. हमारी रसोई में ही कई ऐसे फूड्स (Foods) हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कर हम हेल्दी रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि रसोई मे मौजूद किन चीजों का रोजाना सेवन कर हम गर्मी के मौसम में फिट और हेल्‍दी रह सकते हैं.

सेहतमंद रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन

1.बाजरा

दरअसल बाजरा सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके वजन को घटाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. बाजरा लगभग हर भारतीय घरों में पाया जाता है.

2.दही

गर्मी के मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैल्शियम के साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन भी पाया जाता है. अगर नियमित दही का सेवन किया जाए तो यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ आपके मसल्‍स को भी मजबूत बनाते हैं. इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया गट को हेल्‍दी रखते हैं जिससे इम्यनिटी मजबूत रहती है.

इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा

 

3.दाल

भारतीय घरों में दाल का सेवन लगभग प्रतिदिन किया जाता है.  यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम और आयरन होते हैं. इतने गुणों के कारण दाल का सेवन हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है.

4.हल्दी

जानकारी हो कि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइनफ्लामेशन गुण होते हैं. इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड, करक्यूमिन भी होता है जिससे शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाया जा सकता है. हल्दी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : कंप्‍यूटर पर काम करते-करते थक गई हैं आंखें तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

5.दलिया

नाश्ते में अगर दलिया का सेवन किया जाए तो यह वजन को कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी सहायक है. दलिया में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment