गैस्ट्रिक के मरीज जरूर खाएं ये चीजें, इस डाइट प्लान से पेट में नहीं होगी गैस

Share Now To Friends!!

Diet Plan For Gastric Patient: सही खान-पान न होने की वजह से कई बार लोगों को एसिडिटी (Acidity) और गैस्ट्रिक (Gastric) की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या भले ही आम है लेकिन कई बार यह गंभीर रूप धारण कर लेती है और लोगों की परेशानियां बढ़ने लगती है. कई लोग गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके पीछे का कारण गर्म चीजें या तला-भुना फूड ज्यादा मात्रा में खाना हो सकता है. इस तरह की चीजें खाने से बदहजमी और पेट में गैस की समस्या हो जाती है. अगर इन चीजों से बचना है तो खान-पान में थोड़ा बदलाव जरूरी है. आइए आपको बताते हैं गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और कैसा होना चाहिए उनका डाइट प्लान.

जरूर खाएं केला

केला शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होती है. इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. केला खाने से पेट में गैस नहीं बनती है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो एसिड रिफ्लैक्स को कम करता है. इसके अलावा केला पेट की लाइनिंग पर म्यूकस पैदा करता है जिससे pH का स्तर कम हो जाता है. केले में बहुत अधिक फाइबर होता है जो एसिडिटी को कंट्रोल करता है.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

तरबूज खाने से नहीं बनती गैस

तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और गैस बनने की समस्या नहीं होती. तरबूज में भी केले की तरह बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में काफी उपयोगी साबित होती है. खाना सही से पचने पर पेट में गैस नहीं बनती है. अगर आप गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन जरूर करें.

खीरा रखेगा स्वस्थ

खीरा खाने से पूरा दिन पेट ठंडा रहता है. खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. खीरा खाने से गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है. इसे खाने से एसिड रिफ्लैक्स कम हो जाता है और एसिडिटी व गैस की समस्या नहीं होती है.

जरूर पिएं नारियल पानी

जिन लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से पेट फूल जाता है और गैस की समस्या होने लगती है, ऐसे लोगों को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. सुबह-सुबह नारियल पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है. नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर के पाचन को सही रखता है. वहीं नारियल पानी पीने से एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में काढ़ा नहीं पिएं ये समर ड्रिंक्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

पिएं एक गिलास ठंडा दूध

दूध पीने से न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि पेट की बीमारियां भी दूर होती हैं. सुबह-सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में जलन नहीं होती है. यह भूख को भी कंट्रोल करता है साथ ही पूरे दिन पेट को ठंडा रहता है. इससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या भी दूर होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment