जिम में कभी ना करें ये 3 गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

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सही पोश्‍चर और टेक्निक से आपके मसल्‍स भी जल्‍दी ग्रो करेंगे. Image Credit : Pixabay

Don’t Make These Mistakes In Gym : कई युवा हैं जो बिना किसी इंस्‍ट्रक्‍टर के जिम में वर्क आउट करते हैं और गलतियां दुहराते चले जाते हैं. गलत तरीके से जिम में वेट उठाने का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 28, 2021, 6:04 PM IST

आजकल जिम (Gym) जाना एक ट्रेंड बन गया है. फिट (Fit) दिखने के लिए हर दूसरा व्‍यक्ति वीक में तीन से चार दिन तो जिम में बिताता ही है. खास तौर पर महानगरों के युवाओं में जिम जाने का चलन तेजी से बढ़ा है. लड़के लड़कियां सभी जिम जाकर पसीना बहाना एक इंपोर्टेंट काम समझते हैं. इनमें कई युवा ऐसे हैं जो बिना किसी कोच या इंस्‍ट्रक्‍टर के ही जिम में वर्क आउट (Workout) करते हैं और गलतियां दुहराते चले जाते हैं. गलत तरीके से जिम में वेट उठाने का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है. कई बार तो लोग ऐसी ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनकी जान तक जा सकती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि जिम में वेट उठाने के दौरान कभी भी वे 3 गलतियां (Mistakes) ना करें जिनसे आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़े.

1.सांस रोके रहना 

यह बहुत ही कॉमन बात है कि हम जब वेट उठाते हैं तो हमारी सांस कुछ देर के लिए रुकी रहती है या कह सकते हैं कि हम वेट उठाने के दौरान कुछ देर के लिए अपनी गहरी सांस को रोक लेते हैं लेकिन हमारी यह आदत जिम में भारी पड़ सकती है. अगर आप जिम में ऐसा बार बार करेंगे तो हो सकता है कि आपका ब्‍लड प्रेशर अचानक बढ  जाए जिससे आप बेहोश भी हो सकते हैं. ऐसे में वेट उठाने के दौरान ब्रीदिंग पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है. जब भी वेट उठाएं तो पहले सांस को छोड़ें इसके बाद वजन उठाने की पो‍जीशन में आएं और गहरी सांस लें. इससे आपका ब्‍लड प्रेशर सही रहेगा.

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आमतौर पर जिम इंस्‍ट्रक्‍टर रोज अलग अलग बॉडी मसल्‍स के एक्‍सरसाइज कराते हैं लेकिन कई बार जब हम अकेले जिम में वर्कआउट करते हैं तो रोज एक ही एक्‍सरसाइज करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल जब किसी मसल्‍स की ट्रेनिंग होती है तो उसे रिकवर होने में 48 घंटे लगते हैं. ऐसे में उन्हें दो दिनों का ब्रेक देना जरूरी होता है. इस दौरान आप अलग बॉडी मसल्‍स का एक्‍सरसाइज करें. हर दिन की एक्‍सरसाइज और मसल्‍स तय कर लें. जैसे पहले चेस्ट, फिर बैक और वीक के अंतिम दिन लेग्स. यह तरीका मसल्‍स को हील करने में मदद करेगा जिससे आप बिना इंजुरी के एक अच्‍छी बॉडी पा सकेंगे.

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3. गलत पोश्‍चर और टेक्निक से वजन उठाना

अगर आप ट्रेनर के बिना वेट उठाते हैं तो इस बात को ध्‍यान में रखने की जरूरत है कि कहीं आप गलत तरीके से तो वेट नहीं उठा रहे या वजन उठाते समय आपका पोश्‍चर सही तो है. बेहतर होगा कि आप ट्रेनर के सामने ही ट्रेनिंग करें. इसके लिए आपको अधिक पैसे देने पड़ सकते हैं लेकिन यह आपकी सही ट्रेनिंग के लिए बहुत ही जरूरी है.  सही पोश्‍चर और टेक्निक से आपके मसल्‍स भी जल्‍दी ग्रो करेंगे और इंजुरी की संभावना भी कम रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)




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