टीका लगवाने के लिए सरकार का ‘स्वादिष्ट ऑफर’, यहां मिल रहा है वैक्सीनेशन के बदले फ्रेश चिकन

Share Now To Friends!!

वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए इंडोनेशिया में चिकन ऑफर.

कोरोना का टीका ( Corona Vaccination) लगवाने के बदले ज़िंदा मुर्गा देने (Live Chicken Offer) का ये ऑफर लोगों पर काम कर रहा है. जहां पहले बड़ा समझाने-बुझाने पर 25 लोग आते थे, वहीं अब हर दिन 250 लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रही दुनिया के हर देश के सामने एक ही चुनौती है- सौ फीसदी वैक्सीनेशन (Vaccination) . सभी जानते हैं कि वैक्सीनेशन (Vaccination Drive) के बिना कोरोना का सामना करना बेहद मुश्किल हो चुका है. ऐसे में सभी देश अपने नागरिकों को वैक्सीनेशन के लिए राज़ी करने में जुटे हुए हैं. कई उन्हें समझा-बुझा रहे हैं तो जहां समझाना काम नहीं आ रहा है, वहां उन्हें तरह-तरह का लालच (Offers for Vaccination) दिया जा रहा है.

इंडोनेशिया (Indonesia Government) की सरकार ने भी अपने देश के ग्रामीण हिस्सों की जनता को वैक्सीनेट करने के लिए एक ऐसा ही ऑफर ढूंढ निकाला है. उन्होंने प्रौढ़ और बुजुर्ग लोगों को टीकाकरण (Vaccination for Adults) के लिए मनाने का दिलचस्प तरीका सामने रखा है. इंडोनेशिया (Indonesia) के कुछ हिस्सों में लोगों को टीका लगवाने के बदले फ्रेश चिकन (Chicken offer for Vaccination) दिया जा रहा है.

चिकन का ऑफर पाकर टीका लगवाने आए लोग

पुलिस अधिकारी बताते हैं कि शुरुआत में लोगों को टीका लगाना बहुत मुश्किल था. खास तौर पर बड़े-बुजुर्ग टीके के पक्ष में बिल्कुल नहीं थे. ऐसे में पिछले महीने से ही यहां चिकन प्रोग्राम (Chicken offer for Vaccination) चालू कर दिया गया. अधिकारी बताते हैं कि इसके बाद वैक्सीनेशन में तेज़ी दिखी. जहां पहले 25 से 200 लोगों को हम राज़ी कर पाते थे वहीं अब हर दिन 250 लोग टीका लगवाने सेंटर पहुंच रहे हैं.चिकन ने बदल दिया वैक्सीनेशन गेम

अब तक इंडोनेशिया के पेकाट (Pecat) में लगभग 500 मुर्गे बांटे जा चुके हैं. इसका फायदा ये हुआ है कि पेकाट जिला करीब-करीब पूरा वैक्सीनेटेड हो चुका है. चिकन प्रोग्राम के अलावा भी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने का सिलसिला जारी है. घर-घर जाकर उन्हें इसके बारे में बताया जा रहा है और उनका चेक अप किया जा रहा है. अच्छी बात ये है कि वे टीके के बदले चिकन पाकर खुश हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना की  तेज लहर में बिना मास्क घूमता था शख्स, लोगों ने पकड़कर सिखाया ऐसा सबक

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस (Coronavirus in Indonesia) से करीब 20 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे, जबकि इस देश में लगभग 53 हजार लोगों की मौत वायरस के चलते हो गई थी. देश के दो मशहूर आईलैंड्स जावा (Java) और सुमात्रा (Sumatra) में केसेज़ छुट्टियों के दौरान ज्यादा बढ़े थे. अब यहां का स्वास्थ्य मंत्रालय अधिक से अधिक टीकाकरण कराने में जुट गया है, ताकि लोग कोरोना के प्रति रोगरोधक क्षमता बढ़ा लें और सुरक्षित रहें.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment