डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

Share Now To Friends!!

What Fruits And Vegetables Should Be Eat And What Not In Diabetes: आज के लाइफस्‍टाइल में डायबिटीज (Diabetes) होना बहुत ही आम बात हो गई है. डायबिटीज में लंबे समय तक ब्‍लड में शुगर का लेवल बढ़ा होता है जिसकी वजह से पेशेंट को बार बार टॉयलेट जाना, भूख प्यास अधिक लगना जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. वनएमजी के मुताबिक, डायबिटीज की वजह से बॉडी में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता और अगर ये स्थिति लंबे समय तक बनी रही तो पेशेंट को कई अन्‍य बीमारियां होने की संभावना भी बन जाती है. ऐसे में पेशेंट को सोच समझकर खाना चाहिए. अगर ऐसा ना किया जाए तो पेशेंट का शुगर लेवल हाई हो सकता है और जान जा सकती है. तो आइए जानते हैं कि मधुमेह के मरीजों को कौन सा फल और सब्‍जी ((Fruits-Vegetables)) खाना चाहिए और कौन सा नहीं.

कौन से फल और सब्जियों को खाना चाहिए

-केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को एक बार में आधा केला ही खाना चाहिए.

-डायबिटीज पेशेंट को रोज एक या आधा सेब खाना चाहिए. सेब में प्रचुर मात्रा में एन्टीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और पाचन क्रिया को अच्छा रखता है.

इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

-अमरुद का फल डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, डायटरी फाइबर होता है. यह मीठा भी कम होता है.

-इसके अलावा नाशपती, आडू, जामुन भी डायबिटीज पेशेंट के लिए अच्‍छा होता है. इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन और डायटरी फाइबर होते है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं.

-करेला ब्‍लड शुगर लेवल का कंट्रोल करने में कारगर है. इसमे मौजूद हाई फाइटोकैमिकल की मात्रा होती है जो डाइबिटीज पेशेंट के लिए अच्‍छा होता है.

-भिन्‍डी में माइरिसिटिन तत्‍व होते हैं जो डाइबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है.

कौन से फल और सब्जियों को नहीं खाना चाहिए

-अंगूर और चेरी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

-पके हुए अनानास में शुगर हाई होता है इसलिए यह फल भी नहीं खाना चाहिए.

-एक पके हुए आम में लगभग 25-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो ब्‍लड में शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है इसलिए आम के सेवन से परहेज करें.

इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि

-सूखे मेवों का भी अधिक सेवन न करें.

-स्‍टार्च वाले और कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां जैसे आलू, कद्दू, चुकन्‍दर और कॉर्न से परहेज करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment