डिनर में इन चीजों से करें परहेज, बनते हैं आपके मोटापे की वजह

Share Now To Friends!!

Know What Should You Avoid At Dinner : इन दिनों मोटापा यानी कि ओबेसिटी से हर कोई परेशान है. कोरोना (Corona) की वजह से लोग पिछले एक साल से घर के अंदर कैद हैं और छोटी मोटी एक्टिविटी के अलावा खाना (Eating) ही एक मात्र मन के लायक काम बचा है. ऐसे में घर पर तरह तरह की चीजें ट्राई करना और उन्‍हें भरपेट खाना घर घर की कहानी बन गई है लेकिन इस चक्‍कर में लोग अनहेल्‍दी डाइट ले रहे हैं जो वजन बढ़ाने का काम कर रही है.बढ़ते वजन को कम करने के लिए जो लोग डाइटिंग की मदद ले रहे हैं उनके लिए वैसे तो एक एक कैलोरी घटाना मायने रखता है लेकिन आपको बता दें कि आपके बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण दरअसल आपका अनहेल्‍दी डिनर (Dinner) है. जी हां, दरअसल देर रात तक खाना और खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर पर सो जाना ही इसकी सबसे बड़ी वजह है. तो आइए जानते हैं कि डिनर के दौरान किन बातों को ध्‍यान में रखकर मोटापे से बचा जा सकता है.

1.चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन के साथ शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपका वजन बढ़ाने में बेहद अहम किरदार निभाती है. बेहतर है कि आप डिनर के बाद चॉकलेट खाने से परहेज़ करें.

इसे भी पढ़ें : सावधानी से खाएं लीची, हो सकती है एलर्जी, जानें इसके फायदे और नुकसान

 

2.फ्राइड फूड

फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होते हैं जो आपके पेट की एसिडिटी और वजन को बढ़ा सकते हैं. रात को कोशिश करें कि हल्का खाना खाएं जो आसानी से पच सके.

3.नूडल्स

अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले कर्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं. इसमें फाइबर बिलकुल नहीं होता और इन सारी वजहों से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

4.बर्गर और पिज्‍जा

इनमें हाई कैलोरी होते हैं जिसे डाइजेस्‍ट होने में लिवर को घंटों लग सकता है. इसमें मौजूद फैट ब्‍लड स्‍टीम में जमने लगते हैं जो फैट टिश्‍यू में बदल जाते हैं.

5.सोडा

कुछ लोग डिनर को डाइजेस्‍ट करने के लिए सोडा पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इनमें हाई शूगर कंटेन्‍ट होता है जो तेजी से बेली फैट को बढाने का काम करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment