डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

Share Now To Friends!!

दांतों की शेप सही करने के लिए बहुत सारे लोग डेंटल ब्रेसेस (Dental braces) यानी टीथ ब्रेसेस (Teeth braces) का इस्तेमाल करते हैं. डेंटल ब्रेसेस दांतों में लगाने वाला वो तार है जो टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने और इनको सही शेप (Shape) देने के लिए डेंटिस्ट द्वारा दांतों में लगाया जाता है. कुछ समय पहले तक इसको तब ही लगवाया जाता था जब दांत या तो टेढ़े-मेढ़े हों या फिर बाहर की ओर निकले हुए हों. लेकिन अब बहुत सारे लोग दातों को खूबसूरत लुक देने के लिए भी इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. पर कई बार डेंटल ब्रेसेस लगाने वाले लोग इसका इस्तेमाल कर तो लेते हैं लेकिन उन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं जो इसे यूज़ करने के लिए ज़रूरी हैं. आइये जानते हैं कि डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने वाले लोगों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सफाई है बेहद ज़रूरी

डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने वालों को इसकी साफ- सफाई का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है, ख़ास कर कोरोना के इस दौर में. इसकी सफाई के लिए नार्मल तौर पर ब्रश करते समय इसे भी साफ कर लेना काफी नहीं है. बेहतर होगा आप इसकी सफाई अलग से करें जिससे इसमें जर्म्स रहने की गुंजाइश न रहे. अगर आप ऐसा ब्रेसेस लगा रहे हैं जो दांतों से निकाला जा सकता है तो इसको निकाल कर धोने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर इस मिश्रण से ब्रेसेस को साफ कर सकते हैं. लेकिन अगर आपका ब्रेसेस दांतों में फिक्स है और नहीं निकल सकता है तो आप आधा चम्मच नमक में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर इस मिश्रण से उसी तरह से ब्रश कर सकती हैं जैसे आप रोज़ाना ब्रश करते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें दांतों की देखभाल, एक्सपर्ट से जानें ओरल हेल्थ के कई सवालों के जवाब

माउथवॉश का करें इस्तेमाल

दिन में कई बार डेंटल ब्रेसेस की सफाई करना मुमकिन नहीं है. लेकिन इसके लिए आप माउथवॉश का सहारा ले सकते हैं. ब्रेसेस के साथ ही ये दांतों और मुंह की सफाई करने में भी मदद करेगा. इसके लिए आप दिन में तीन-चार बार माउथवॉश लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको इस्तेमाल करना इज़ी भी है, इसलिए आप इसको घर पर ही नहीं बल्कि वर्क प्लेस पर भी आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में नार्मल माउथवॉश के साथ ही अब ऐसे माउथवॉश भी उपलब्ध हैं जो खासकर डेंटल ब्रेसेस के लिए ही बनाये गए हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज़ के टाइप 1 और 2 में क्या है फर्क, जानें किसको है इन्सुलिन लेने की ज़रूरत

ब्रेसेस के इस्तेमाल के बाद न खाएं ये चीजें

आमतौर पर जो डेंटल ब्रेसेस इस्तेमाल किए जाते हैं उनमें मेटल ब्रेसेस, सेरेमिक ब्रेसेस और लिंग्वल ब्रेसेस खास होते हैं. इनके इस्तेमाल के बाद चॉकलेट, मिठाई और मेवे जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये चीजें आसानी से डेंटल ब्रेसेस में चिपक जाती हैं जिससे नुकसान हो सकता है. साथ ही बहुत हार्ड चीजों को खाने से भी बचना चाहिए.   (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment