तंदूर में जाने वाली थीं 2 दुर्लभ झींगा मछलियां, कुछ इस तरह शख्स ने बचा ली जान

Share Now To Friends!!

झींगा की दुर्लभ प्रजाति बचाई गई. (सांकेतिक तस्वीर)

3 करोड़ में एक (One in every 30 million) मिलने वाली दुर्लभ प्रजाति की झींगा मछलियों (Rare Lobsters) को ब्रिटेन में एक शख्स ने बचा लिया. इन्हें मछलियों (Rare Lobsters) की मार्केट में टब में रखकर बेचा जा रहा था. जब शख्स की नजर उन पर पड़ी तो वो इन्हें पहचान गया और इनकी जान बच गई.

ब्रिटेन में एक शख्स की सूझबूझ के चलते दो ऐसे दुर्लभ जीवों की जान बच गई, जो करीब-करीब तंदूर में पहुंच ही चुके थे. मामला लीसेस्टर काउंटी (Leicester county) का है. यहां एक केटरर जब शहर की मछली मार्केट में मछलियां खरीदने गया तो उसे दो ऐसी दुर्लभ झींगा मछलियां (Rare Lobsters)दिखीं, जिनके बारे में मछुआरों को कुछ पता भी नहीं था.

47 साल के जोसेफ ली (Joseph Lee) की नजर मार्को होलसेल में शॉपिंग के दौरान इन नारंगी रंग के कनेडियन लोब्स्टर्स (Rare Canadian Lobsters)पर पड़ी. डिनर के लिए बेची जा रहे इन जीवों को जोसेफ ली ने देखते ही पहचान लिया कि ये सामान्य जीव नहीं है. उसने इस दुर्लभ जीव के बारे में मैनेजमेंट को खबर दी और उन्हें कंजर्वेशन सेंटर पहुंचाने की सलाह दी.

ये भी पढ़ें- हिमालय में पहली बार दिखी उड़ने वाली गिलहरी, 130 सालों से वैज्ञानिक कर रहे थे तलाश

पहले तो इन जीवों को खिलौना समझ लिया गयाखूबसूरत नारंगी रंग के शेल वाली इन झींगा मछलियां देखने में प्लास्टिक की तरह हैं. जोसेफ बताते हैं कि उन्होंने जब उन्हें पहली बार देखा उन्हें लगा कि ये खिलौने हैं लेकिन जब वे नज़दीक से इन्हें देखने गए, तब ता चला कि ये तो झींगा हैं. इन दोनों दुर्लभ जीवों को स्टोर पर 25.50 पाउंड में बेचा जा रहा था. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये इतनी दुर्लभ प्रजाति (Rare Canadian Lobsters)है कि 3 करोड़ में से एक जीव ऐसा पाया जाता है.

जीवों को पहुंचाया गया सी लाइफ सेंटर (National Sea Life Centre)

जोसेफ ने इन्हें देखने के बाद शॉपिंग सेंटर के प्रबंधन को बताया. वे कहते हैं कि पिछले 10 सालों में उन्होंने केटरिंग बिजनेस में होने की वजह से तरह-तरह के जीव देखे, लेकिन ऐसे जीव पहले नहीं देखे थे. दोनों समुद्री जीवों को बर्मिंघम सी लाइफ सेंटर भेज दिया गया है. उनके हेल्थ चेक अप के बाद वे तीन हफ्ते के लिए क्वारंटाइन किए जाएंगे और फिर उन्हें एक्वेरियम में शिफ्ट कर दिया जाएगा.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment