दिल जीत लेगा मुर्गी का ये Video, देखकर आप भी कहेंगे- ‘जानवर हो या इंसान, मां तो बस मां होती है!’

Share Now To Friends!!

फोटो: सुधा रमन के ट्विटर वीडियो से

मां (Mother) के प्यार और योगदान से जुड़ा ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में तेज बारिश के बीच बच्चों पर कोई खतरा ना आए इसलिए मुर्गी (Hen) ने बड़े ही एहतियाद से अपने बच्चों के ऊपर छाते की तरह पंख को खोला हुआ है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 22, 2021, 3:09 PM IST

शायर मुनव्वर राणा ने एक शेर में कहा है-
अभी ज़िंदा है माँ मेरी मुझे कुछ भी नहीं होगा,
मैं घर से जब निकलता हूँ दुआ भी साथ चलती है..

ये सच है कि चाहे जैसी भी परिस्थिति हो एक मां (Mother) अपने बच्चों के साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देती है. वो अपने बच्चों के लिए जान ले भी सकती है और खुशी-खुशी अपनी जान दे भी सकती है. मां के योगदान को कभी भी कम नहीं आंका जा सकता. इंसान ही नहीं जानवर भी अपने बच्चे से इस कदर प्यार करते हैं कि वो भी उनके लिए दिन-रात विपरीत परिस्थितियों से जूझते रहते हैं. एक चिड़िया जगह-जगह उड़ती फिरती है जिससे वो घोसले में मौजूद अपने बच्चों के लिए खाना जुटा सके. वैसे ही एक शेरनी भी अपने बच्चों के लिए जीजान से शिकार करती है ताकि वो उनका पेट भर सके.

Sudha Ramen

फोटो: सुधा रमन

मां के प्यार और योगदान से जुड़ा ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में तेज बारिश के बीच एक मुर्गी (Hen) नजर आ रही है और उसके नीचे सिर्फ कई पैर दिख रहे हैं. पहली बार देखने पर आप शायद कंफ्यूज हो जाएं कि मुर्गी के इतने सारे पैर कैसे हो सकते हैं मगर जब आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उस मुर्गी ने अपने पंख के नीचे अपने चूजों को छिपा रखा है. तेज बारिश को बीच बच्चों पर कोई खतरा ना आए इसलिए मुर्गी ने बड़े ही एहतियाद से अपने बच्चों के ऊपर छाते की तरह पंख को खोला हुआ है और वो उनके ऊपर सवार है जिससे चूजे बारिश में ना भीगें. मुर्गी खुद पूरी तरह पानी से भीगी हुई है मगर उसे अपनी जरा भी परवाह नहीं है. वो बिल्कुल स्थिर रह कर अपने बच्चों के लिए छाया का काम कर रही है जिससे उसके बच्चे ना भीगें.

ट्विटर पर इस वीडियो को आईएफएस सुधा रमन ने पोस्ट किया है. सुधान ने इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा- ‘क्योंकि वो मां है.’ सुधा की ये बात बिल्कुल सच है. वो मुर्गी भले ही इंसान नहीं है मगर वो भी अपने बच्चों से बेहद प्यार करती है जिसका नजारा इस वीडियो के माध्यम से साफ दिखाई दे रहा है. सुधा के इस वीडियो को ट्विटर पर 4 हजार से ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया है जबकि 32 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. हर केई इस वीडियो की तारीफ कर रहा है और कमेंट सेक्शन में अपनी भावनाओं को शेयर कर रहा है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment