दुनिया की सबसे बड़ी डॉक्टर है ये चिड़ियां, बीमारी देखते ही बॉडी में अपने आप बना लेती है दवाई

Share Now To Friends!!

अपने बीमार साथी को देखते ही Canaries नाम की इस चिड़ियां की बॉडी में दवाई बनने लगती है

दुनिया के कई वैज्ञानिक कोरोना महामारी (CoronaVirus) की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. इंसान को इस बीमारी के वायरस, लक्षण और कई जानकारियां पता होने के बावजूद इसका तोड़ ढूंढने में इतना समय लग गया. लेकिन दुनिया में एक ऐसी पक्षी है जिसकी बॉडी किसी भी तरह बीमारी को देखते ही उसकी दवाई (AntiBody) अपनी बॉडी में अपने आप बनाने लगती है.

जब कभी दुनिया को किसी नई बीमारी ने जकड़ा है, कुछ वक्त के लिए इसने तबाही मचाई है. तब तक जब तक इसका इलाज ना मिला हो. सालों रिसर्च (Research) के बाद वैज्ञानिक इन बीमारियों का तोड़ ढूंढ पाने में सफलता पाते हैं. स्मॉल पॉक्स (Small Pox) से लेकर पोलियो (Polio) तक, ऐसी कई बीमारियां हैं, जिन्होंने इतिहास में काफी तबाही मचाई है. अब इस कड़ी में कोरोनावायरस का नाम जुड़ गया है. लेकिन एक ऐसा पक्षी है, जिसकी बॉडी किसी भी तरह की बीमारी की दवा अपने आप बना लेती है. इसके इस गुण की वजह से इसे दुनिया का सबसे अच्छा डॉक्टर कहा जा सकता है जो सिर्फ बीमारी के लक्षण देखकर ही उसकी दवाई बना लेती है.

इंसान को किसी बीमारी का शिकार होने के बाद ऐसी दवा दी जाती है जिससे उस बीमारी के वायरस कमजोर हो जाएं. इसके लिए शख्स की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने वाले डोज दिए जाते हैं. चाहे वो टेबलेट के फॉर्म में हो या वैक्सीन. लेकिन आज हम जिस चिड़ियां की बात कर रहे हैं, उसकी बॉडी हर बीमारी से लड़ने वाले इम्यूनटी को बिना किसी दवाई के बढ़ा देती है. जैसे ही ये चिड़ियां अपने किसी साथी में बीमारी के लक्षण देखती है, वैसे ही अपने आप इसकी बॉडी इम्यूनिटी बढ़ा लेती है. जबसे वैज्ञानिकों को इस बात का पता चला है, वो इस रहस्य सुलझाने में लगे हैं. अगर इसका खुलासा हो गया तो इंसानों के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. इसके बाद किसी तरह की बीमारी के लिए इंसान की बॉडी अपने आप एंटीडोज कैसे बनाए, इसपर रिसर्च की जाएगी.

ऐसे काम करती है ये चिड़ियां

9 जून को बायोलॉजी लेटर्स (Biology Letters) में छपे एक रिपोर्ट में इस चिड़ियां पर जानकारी दी गई. इसका नाम कैनेरीज (Canaries) है. ये चिड़ियां दिखने में बेहद खूबसूरत होती है. पीले और नीले रंग की ये छोटी सी चिड़ियां बेहद ख़ास है.अगर कैनेरीज अपने आसपास किसी साथी को बीमार देख लेती है तो इसकी बॉडी अपने आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा लेती है. ताकि वो इस बीमारी की चपेट में ना आए. सिर्फ देखकर ही वो बीमारी का तोड़ अपनी बॉडी में बना लेती है. अब वैज्ञानिक इसी रहस्य को सुलझाने में लगे हैं.10 पक्षियों पर किया था एक्सपेरिमेंट

इस रिपोर्ट में 10 कैनेरीज पर किये गए एक्सपेरिमेंट के आधार पर नतीजे दिए गए. एक्सपर्ट्स ने 9 स्वस्थ चिड़ियों के साथ एक बीमार पक्षी को केज में रखा. कुछ दिनों तक सबकी के ब्लड सैम्पल्स कलेक्ट करने पर पता चला कि बाकी की 9 कैनेरीज की बॉडी में उस बीमारी के एंटीबॉडी बन चुकी थी. जबकि उन्हें किसी तरह की दवाई नहीं दी गई. सिर्फ बीमारी को देखकर कैनेरीज ने इसके बचाव को अपनी बॉडी में बना लिया. इसी आधार पर ये दावा किया जा रहा है.

इंसानों के लिए होगी फायदेमंद

अगर वैज्ञानिक इस राज से पर्दा उठा लेते हैं कि कैनेरीज कैसे एंटीबाडी बनाती है तो ये इंसानों के फायदेमंद होगा. फिर कोरोना जैसी महामारी एक से दूसरे में फैलेगी नहीं. इंसान खुद ही बीमारियों का तोड़ पैदा कर लेगा. इसके अलावा वायरल और अन्य तरह की बीमारियां, जो फैलती हैं, उनसे इंसान को मुक्ति मिल जाएगी.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment