दुर्लभ बीमारी के कारण धूप में नहीं निकलती है ये महिला, जानिए कैसे हुई अजीबोगरीब बीमारी की शिकार

Share Now To Friends!!

इंसान का शरीर सबसे जटिल मशीन (Human Body) माना गया है. तभी तो हमें ऐसी-ऐसी शारीरिक परेशानियों (Weird Disease) से दो-चार होना पड़ता है, जिनके बारे में शायद कभी सुना भी न गया हो. ब्रिटेन में एक महिला को ऐसी ही एक बीमारी (Sunlight Allergy) है, जो उसे गर्मियों में भी पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनने (Sun Allergy) पर मजबूर करती है, ताकि उसे धूप न लगे.
Shropshire के Telford में रहने वाली Susan Heaword को अजीबोगरीब बीमारी (Weird Disease)है. अगर वो कभी धूप (Sunlight Allergy) के संपर्क में आ जाएं, तो उनके पूरे शरीर पर चकत्ते निकल आते हैं और इसका दर्द (Sun Allergy) बर्दाश्त के बाहर हो जाता है. अपनी इस बीमारी की वजह से वो सालों से अपने घर में ही कैद रहती हैं.

दो बच्चों की मां Susan Heaword गर्मियों में हर दिन करीब 50 सनस्क्रीन की ट्यूब लगा लेती हैं, अगर उन्हें गर्मियों में घर से बाहर निकलना हो. लू और धूप के मौसम में उनकी तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें घर में ही कैद रहना होता है. 29 साल की सुसान को घर की खिड़की के पास भी बैठने से एलर्जी हो जाती है.

कब हुई ये परेशानी?

ऐसा नहीं है कि सुसान बचपन से इस खतरनाक एलर्जी की शिकार थीं. उन्हें ये बीमारी तब हुई जब उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया. Polymorphic Light Eruption नाम की इस बीमारी ने उन्हें धूप से इतना ज्यादा संवेदनशील (Sunlight Allergy) बना दिया है कि वो कुछ मिनट भी अगर धूप में निकल जाएं, तो उनके शरीर पर फफोले से पड़ने लगते हैं. 12 साल पहले वे अपनी बच्ची एमिलिया के जन्म के बाद ही उन्हें ये दिक्कत शुरू हुई थी. इसके चलते उन्होंने रोज़ाना के काम-काज और बच्चों को स्कूल छोड़ने तक में काफी परेशानी होती है.

एलर्जी होते ही लगता है त्वचा छिल जाएगी

सुसान (Susan Heaword) इस खौफनाक बीमारी (Sunlight Allergy) के बारे में बताती हैं कि उनके शरीर पर धूप लगते ही पहले रैशेज़ (Rashes and Hives) और फिर फफोले निकल आते हैं, जिनमें काफी दर्द होता है. अगर कोई उनसे टकरा भी जाए तो आंखों से आंसू निकल आते हैं. दर्द की वजह से उन्हें 7 बार ठंडे पानी से नहाना पड़ता है. लगातार त्वचा पर जलन होती है और लगता है कि मकड़ियां स्किन पर चल रही हों. वे बताती हैं हालत खराब होने पर यूं लगता है, जैसे सैकड़ों गर्म सूइयां त्वचा में धंसाई जा रही हैं. गलती से ये फफोले अगर फूट जाते हैं तो बड़े लाल निशान बन जाते हैं.

ये भी पढ़ें- अपने गंदे कपड़े बेचकर लाखों रुपए कमा रही है ये मॉडल, बदबूदार ब्रा की कीमत 18 हजार तो निकर 9 हजार  

सुसान (Susan Heaword) को अपनी इस तकलीफ को देखते हुए घर के अंदर ही ऐसी जगह रहना पड़ता है, जहां धूप नहीं आए. वे कहती हैं कि उन्हें सिर्फ अपने बच्चों को देखकर बुरा लगता है, क्योंकि उनकी इस हालत की वजह से बच्चे गर्मियों के मौसम में बीच पर नहाना और गार्डन में खेलना भी उनके साथ एंजॉय नहीं कर पाते.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment