पहाड़ों पर सोती महिला की तस्वीर हो गई वायरल, आखिर क्या है इस अजीबोगरीब फोटो की सच्चाई

Share Now To Friends!!

सोशल मीडिया (Social Media) पर अक्सर ऐसी तस्वीरें या वीडियो वायरल (Video viral) होते रहते हैं जिन्हें देख कर अक्सर लोग चकमा खा जाते हैं. यह समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर वायरल हो रही चीज हकीकत में है या सिर्फ नजरों का धोखा है.
आज हम बात करेंगे प्रकृति की गोद में बैठे खूबसूरत पहाड़ों की एक वायरल तस्वीर की. आपने शायद पहाड़ों से जुड़े कई ऐसे किस्से और कहानियां भी सुने होंगे, जिनकी हकीकत से परे उन्हें लेकर लोगों ने कई तरह की कहानियां बुनीं और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर भी किया. अब ऐसी ही एक तस्वीर इंटरनेट पर घूम रही है. जिसमें ‘सोती हुई महिला’ जैसे दिखने वाले पहाड़ की तस्वीर नजर आ रही है. इस तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है कि मानो कोई महिला घाटी के बीच आराम फरमा रही हो.

हकीकत में मौजूद है द स्लीपिंग लेडी पहाड़?

बताया जा रहा है कि यह अलास्का (Alaska) के पहाड़ हैं. जहां हकीकत में भी द स्लीपिंग लेडी (The sleeping lady) नाम का पहाड़ है. जिसे असल में माउंड सुसिटना (Mount Susitna) कहा जाता है. जो कि अलास्का के एंकरेज (Anchorage) में स्थित है. जानकारी के मुताबिक इसे अलग-अलग एंगल से देखने पर ऐसा लगता है कि कोई महिला वहां सो रही हो.

लेकिन यह तस्वीर है महज आखों का धोखा

लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि जो तस्वीर वायरल हो रही है वह महज आखों का धोखा है. यानि किसी के ख्याली पुलाव को क्रियेटिव (Creative) तरीके से दर्शायी गई डिजिटल आर्ट (Digital Art) है.

जानकारी के अनुसार इस आर्ट से हूबहू मिलती कोई जगह पूरी धरती पर कहीं मौजूद नहीं है. आपको बता दें कि इस खूबसूरत आर्ट को जीन माइकल बिहोरेल (Jean Michel Bihorel) ने बनाया है. जो कि अपनी वेबसाइट पर ऐसी ही हैरतअंगेज आर्ट बना कर पोस्ट करते रहते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस आर्ट की कीमत करीब 2.65 लाख है.

आपको बता दें की जीन माइकल की यह आर्ट इंस्टाग्राम पेज अर्थपिक्स (EarthPix) पर भी पोस्ट की गई है, जिसे 19.7 मिलियन लोग फॉलो करते हैं. वहीं जीन को इंस्टाग्राम पर लगभग 21 हजार लोग फॉलो करते हैं.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment