फिल्टर कॉफी लवर्स के लिए गुड न्‍यूज, रोज 3 कप कॉफी आपको रख सकती है डायबिटीज से दूर

Share Now To Friends!!

Three Cups Of Filter Coffee Keep Diabetes Under Control : कॉफी लवर्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल शोधकर्ताओं ने पाया है कि 3 कप फिल्‍टर कॉफी (Filter Coffee) आपको टाइप टू डायबटीज (Type 2 Diabetes) से दूर रख सकती है. अगर आप ब्‍लैक कॉफी या उबली हुई कॉफी (Boiled Coffee) पीते हैं तो ये गुड न्‍यूज उनके लिए नहीं है. NDTV ने इंटरनल मेडिसिन जनरल में प्रकाशि‍त शोध के हवाले से ये रिपोर्ट छापी है. शोध के दौरान उबली कॉफी और फिल्‍टर्ड कॉफी के बीच के अंतर और कनेक्‍शन को ऑब्‍जर्व किया गया और यह पाया गया कि कॉफी को बनाने और तैयार करने की प्रणाली-प्रक्रिया ही इसे हमारी सेहत के लिए अच्‍छा और बुरा बनाती है.

इस तरह किया गया शोध

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी और उमिया यूनिवर्सिटी स्वीडन के शोधकर्ताओं ने इस शोध में बायोमार्कर्स का प्रयोग किया. शोध में हिस्‍सा लेने वाले सभी लोगों के ब्लड सैंपल्स लिये गए जिसमें उनके मॉलिक्यूल जैसे बायोमार्कर्स की पहचान की गई.  बायोमार्कर्स से उनके विभिन्न प्रकार की कॉफी पीने का संकेत मिला. शोधकर्ताओं ने पाया कि फिल्टर कॉफी टाइप-2 डायबिटीज के खतरों को बढ़ने से रोकती है. शोध में फिल्‍टर कॉफी का टाइप 2 मरीजों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव दिखा जबकि फिल्टर कॉफी के मुकाबले बॉयल्ड कॉफी का ऐसा कोई इफेक्ट नहीं देखा गया.

इसे भी पढ़ें : हर रोज बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक आपको देगी ये 9 हेल्थ बेनिफिट्स

 

ये नतीजा पाया गया

इस स्टडी में पाया गया कि वह व्यक्ति जो दिन में एक कप फिल्टर कॉफी पीता है उसके मुकाबले जो प्रतिदिन दो से तीन कप फिल्‍टर कॉफी पीता है उनमें 60% टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है.

कैसे है फिल्‍टर कॉफी फायदेमंद

जब आप कॉफी को फिल्टर करते हैं तो इसमें मौजूद डिटरपेंस(Diterpenes) फिल्टर में हीं रह जाते हैं. कॉफी के सभी हानिकारक तत्‍व यहीं छन जाते हैं और हर छोटे बड़े फायदे आपको मिलते हैं. इस तरह यदि फिल्टर कॉफी को रोज 2 से 3 कप पिया जाए तो इसके सकारात्मक स्वास्थ्य आपको लाभ मिल सकते हैं.
इसे भी पढ़ें : डाइट और एक्सरसाइज के अलावा घर के इन कामों से कम करें मोटापा, स्त्री-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

डायबटीज से खुद का इस तरह बचाएं

-ओवरवेट होने से बचें.

-वाइट शूगर और मीठी चीजों से दूरी बनाएं.

-एक्‍सरसाइज योगा जरूर करें.

-स्‍मोकिंग और शराब से दूर रहें.

-रिफाइंड कार्ब से बचें.

-एक्टिव लाइफ स्‍टाइल बनाएं.

-जंग फूड, पैक्‍ड फूड से बचें.

-फाइबर को भोजन में शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment