बिना दवाइयों के ही कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, डेली करें ये एक्‍सरसाइज

Share Now To Friends!!

अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीज हैं और डॉक्‍टर ने दवाओं (Without Medicine) की पूरी लिस्‍ट पकड़ा दी है तो निश्चित रूप से आप परेशान होंगे. ऐसे में अगर आप बिना मेडिसिन के ही अपना ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रखने की सोच रहे हैं तो आप अपने लाइफस्‍टाइल में एक्‍सरसाइज (Exercise) को एंट्री देकर ऐसा कर सकते हैं. दरअसल फिजिकल एक्टिविटी ना केवल आपके ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को नियंत्रित रखती है, यह आपके वजन को भी कम करती है. यही नहीं, आपकी मानसिक सेहत भी एक्‍सरसाइज करने से ठीक रहती है और इन सभी अच्‍छी चीजों का  असर आपके ब्‍लड प्रेशर को ठीक रखने में काम आता है. तो आइए जानते हैं कि हम अपने लाइफस्‍टाइल में किन एक्‍ससाइज को शामिल कर किस प्रकार अपने हाई ब्‍लड प्रेशर को बिना दवाओं के भी ठीक कर सकते हैं. बेस्‍ट है कार्डियो एक्सरसाइज कार्डियो एक्सरसाइज हमारे हार्ट के लिए बेस्‍ट एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है. यह हमारे शरीर में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में काफी सहायक है. कार्डियो एक्सरसाइज करने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है जिससे हमारा हार्ट हेल्‍दी रहता है. ऐसे में अगर आप हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कार्डियो एक्सरसाइज रोज जरूर करनी चाहिए. आप इसकी शुरुआत घर में जंपिंग एक्‍सरसाइज या पीटी एक्‍सरसाइज से कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह या शाम वॉकिंग, डांस, रस्सी कूदना, स्‍वीमिंग, साइकिल चलाना आदि भी कार्डियो एक्‍सरसाइज के अंदर आता है जो आपके हार्ट और ब्‍लड फ्लो के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे भी पढ़ें : National Dengue Day 2021: बदलते मौसम में डेंगू के लक्षण की कैसे करें पहचान, जानें बचाव के तरीके स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बनाए सक्षम
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होता है जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए जरूरी है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है जिससे आप धीरे धीरे अधिक कार्डियो एक्‍सरसाइज करने में सक्षम होने लगते हैं. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से पहले आप ट्रेनर की मदद लें तो बेहतर होगा. सुबह की शुरुआत करें स्ट्रेचिंग से हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. ये बल्ड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है लेकिन इसे करने से पहले इसके करने का सही तरीका जानना जरूरी है. इसके लिए आप अपने डॉक्टर या हेल्‍थ प्रोवाइडर से सलाह ले सकते हैं. आप योग और आसनों की मदद से भी स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं और अपने हार्ट को फिट बना सकते हैं. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का करें प्रयोग ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट को हेल्‍दी रखने का सबसे अच्छा तरीका है सीढ़ियों का प्रयोग. अगर आप रोज अपने अपार्टमेंट या ऑफिस में चढ़ने उतरने के लिए सीढि़यों का प्रयोग करते हैं तो इससे बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है जिसका सीधा असर हार्ट पर पड़ता है. इसलिए जितना हो सके चढ़ने उतरने के लिए लिफ्ट की  जगह सीढि़यों का प्रयोग करें. जानें कितना एक्टिव होना जरूरीहार्टडॉटआर्ग के मुताबिक, हार्ट, लंग्‍स और ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए कुछ एक्टिविटी जरूरी है. -सप्‍ताह में ढाई घंटा फिजिकल एक्टिविटी जरूरी. -अगर दिन के हिसाब से देखें तो सप्‍ताह में 5 दिन रोज आधा घंटा फिजिकल एक्टिविटी के लिए निकालें. आप इसे छोटे छोटे टुकड़ों में बांट कर भी कर सकते हैं. -फ्लैक्सिबिलिटी और स्‍ट्रेंथ एक्‍सरसाइज जरूरी. -वीक में दो दिन मसल्‍स स्‍ट्रेंथ एक्‍सरसाइज जरूरी. इसे भी पढें : समर सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मियों में कई प्रॉब्‍लम से आपको रखता है दूर, जानें इसके फायदे -एक्‍सरसाइज से पहले वार्मअप और एक्‍सरसाइज के बाद कूल डाउन जरूरी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment