ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में मददगार है अनार, जानें इसके 5 फायदे

Share Now To Friends!!


बेहतर पाचन के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें अनार.

अनार (Pomegranate) का सेवन शरीर में होने वाली खून की कमी (Anemia) को दूर करता है. वहीं अनार सेहत के लिए कई अन्‍य तरह से भी फायदेमंद है. यह सूजन को कम करने में मददगार है और हाजमा भी बेहतर बनाए रखता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 24, 2021, 11:15 AM IST

अनार (Pomegranate) एक रसीला फल है. इसके रंग और इसके फायदों की वजह से यह सभी को अच्‍छा लगता है. अनार खून बढ़ाने में भी मददगार होता है. ऐसे में नियमित तौर पर इसका सेवन शरीर में होने वाली खून की कमी (Anemia) को दूर करता है. वहीं अनार सेहत के लिए कई अन्‍य तरह से भी फायदेमंद है. यह सूजन को कम करने में मददगार है. साथ ही यह हाजमा भी दुरुस्‍त रखता है. इसके अलावा इसके कई अन्‍य फायदे हैं. आप भी जानिए-

सूजन को कम करने में भी मददगार
मेडिकल न्‍यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अनार के रस में अधिकांश अन्य फलों के रस की तुलना में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. ऐसे में अनार कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है और सूजन को कम करने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें – पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्‍हें करें इग्‍नोरबेहतर पाचन के लिए खाएं अनार

अगर आप पाचन संबंधी दिक्‍कतों से दो-चार हैं, तो अनार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बेहतर पाचन के लिए अनार बेहद फायदेमंद है. अनार का रस आंत में होने वाली सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार करने में मददगार है.

बढ़ाएगा आपकी याददाश्‍त  
कुछ शोध बताते हैं कि रोजाना अनार का जूस पीने से व्‍यक्ति की सीखने की क्षमता का विकास होता है. साथ ही उसकी याददाश्त में भी सुधार हो सकता है. इसलिए अनार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

दिल की बीमारी में पहुंचाएगा आराम 

अनार का जूस दिल संबंधी दिक्‍कतों में भी फायदेमंद होता है. कुछ अध्ययन बताते हैं कि अनार का जूस रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और धमनियों को कठोर और मोटा होने से बचाता है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को भी धीमा कर सकता है, लेकिन अनार ब्लड प्रेशर और स्टैटिन जैसी कोलेस्ट्रॉल की दवाओं के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकता है. ऐसे में ऐसे लोग अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

ये भी पढ़ें – Banana Flower: केले के फूल में छुपे हैं सेहत के राज, खून की कमी करेगा दूर

स्तन कैंसर में फायदेमंद
हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है. अनार का अर्क स्तन कैंसर कोशिकाओं के प्रजनन को रोकने में मददगार हो सकता है.








Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment