मेक्सिको के ‘रहस्यमय गड्ढे’ में छिपा है दैत्य ! खा रहा है किसानों के घर और ज़मीन, हैरान कर देंगी तस्वीरें

Share Now To Friends!!

मेक्सिको में बना है ये विशालकाय गड्ढा. (Photo Credit- Twitter)

मेक्सिको (Mexico)के पुएब्ला राज्य में एक ऐसा अजीबोगरीब गड्ढा (Giant Sinkhole)दिखाई दिया है, जो लगातार अपना आकार बढ़ाता जा रहा है. अब तक ये धरती का 70 हजार वर्गमीटर का इलाका खा चुका है. चलिए जानते हैं आखिर क्या है इसके पीछे की वजह?

मेक्सिको के पुएब्ला राज्य में एक जगह है – सांता मारिया जाकाटेपेक (Santa Maria Zacatepec). इस कस्बे में किसान खेती के जरिये अपना भरण पोषण कर रहे थे. इसी बीच उनके खेत में एक विशालकाय गड्ढा (Sinkhole) बन गया है. गड्ढा करीब 300 फीट का है और ये 70 हजार वर्गमीटर के इलाके में फैल गया है.

स्थानीय लोगों के मुताबिक जब पहली बार ये गड्ढा (Giant Sinkhole) दिखा था, तो ये मात्र 15 फीट का था. इसके बाद ये तेज़ी से बढ़ता चला गया. पिछले शनिवार को पहली बार ये गड्ढा दिखाई दिया था. पुएब्ला राज्य ( Puebla State) के गवर्नर मिगुएल बारबोसा हुर्ता ने कहा कि सांता मारिया जाकाटेपेक कस्बे में स्थित ये गड्ढा 20 मीटर गहरा है.

Mexico Sinkhole, giant sinkhole, Santa María Zacatepec, Santa Maria Zacatepec sinkhole, Sinkhole, Sinkhole in Mexico

किसानों के खेत में बना विशालकाय सिंकहोल. (Photo Credit- Twitter)

आस-पास के घर भी खतरे में60 फीट गहरे इस गड्ढे के लगातार बढ़ने से आस-पास के घर भी खतरे में आ गए हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक गड्ढे के पास रहने वाले परिवार को यहां से हटा दिया गया है और लोगों को इस गड्ढे से दूर रहने की सलाह दी गई. अभी तक इसकी वजह से कोई भी घायल नहीं हुआ है.

Mexico Sinkhole, giant sinkhole, Santa María Zacatepec, Santa Maria Zacatepec sinkhole, Sinkhole, Sinkhole in Mexico

लगातार बढ़ रहे इस गड्ढे की ज़द में घर भी आ रहे हैं. (Photo Credit- Twitter)

गड्ढे की जांच का काम जारी

मेक्सिको क्षेत्र के पर्यावरण सचिव बीट्रिज मैनरिक (Puebla’s environmental secretary, Beatriz Manrique) के अनुसार, जब ये गड्ढा पहली बार बना तो इसका दायरा सिर्फ 15 फीट था, लेकिन कुछ ही घंटों के भीतर ये तेजी से फैलने लगा. उन्होंने बताया कि इसकी वजह जमीन का नरम होना और आस-पास की मिट्टी का भुरभुरा होना है. राष्ट्रीय जल आयोग सहित सार्वजनिक निकायों के अधिकारी मिट्टी के नमूने इकट्ठा करके इसकी जांच करेंगे. हालांकि इस काम में 30 दिन का वक्त लगेगा और ये गड्ढा लगातार बढ़ रहा है. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक गड्ढे के पास रहने वाले एक शख्स ने बताया कि सुबह-सुबह तूफान की आवाज से जब वे जागे तो उन्हें ये गड्ढा दिखाई दिया. इसके अंदर पानी के बुलबुले दिख रहे थे. वे काफी घबरा गए. वे इस इस बात को लेकर भी दुखी हैं कि उनका घर गड्ढे की जद में आ गया है.

Mexico Sinkhole, giant sinkhole, Santa María Zacatepec, Santa Maria Zacatepec sinkhole, Sinkhole, Sinkhole in Mexico,

अथॉरिटीज़ ने लोगों को गड्ढे से दूर रहने की हिदायत दी है. (Photo Credit- Twitter)

इस तरह के सिंकहोल (Santa Maria Zacatepec) तब सामने आते हैं, जब ऊपर की भूमि सतह का वजन नहीं सह पा रही हो या फिर भूमि की सतह के नीचे चट्टान का कटाव हुआ हो. इससे पहले जनवरी 2021 में भी ऐसा ही सिंकहोल इटली में दिखा था.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment