मॉनसून में इम्‍यूनिटी को बनाना है स्‍ट्रॉन्‍ग, तो जरूर खाएं ये फल और सब्जियां

Share Now To Friends!!

Fruits And Vegetable In Monsoon for Boosting Your Immunity : मॉनसून दस्‍तक दे चुका है. ऐसे में गर्मी से तो कुछ राहत मिली है लेकिन इसके साथ ही कई बीमारियों ने भी अपना विस्‍तार करना शुरू कर दिया है. बारिश (Monsoon) में कई तरह के इन्फेक्शन होते हैं. सीजनल फ्लू, खांसी-जुकाम आदि होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.  यही नहीं, इस मौसम में डेंगू, हैजा, मलेरिया और टाईफायड जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. कोरोना संक्रमण के दौर में ऐसी बीमारियों का होना किसी के लिए भी मुसीबत भरा हो सकता है.  बता दें कि बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी सबसे कमजोर रहती है जिस वजह से बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है.  लेकिन अगर हम अपने खाने-पीने में थोड़ा ध्यान रखें तो बीमार पड़ने से बच सकते हैं. तो आइए यहां जानते हैं कि इस मौसम में खुद की इम्‍यूनिटी (Immunity) को बूस्‍ट रखने के लिए हम किन फल और सब्जियों (Fruits And Vegetable) का सेवन करें.

मॉनसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां

1.आलूबुखारा

मानसून में आलूबुखारा यानी प्‍लम बहुत ही फायदेमंद होता है.  इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्‍ट होता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी यह मदद करता है.

2.लीची

लीची के सेवन से डाइजेशन बेहतर तरीके से काम करता है. लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करता है. ऐसे में लीची को आप अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें.

3.सेब

कहा जाता है कि दिन में अगर एक सेब रोज खाएं तो कई बीमारियां दूर रहती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स होते हैं जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है.इसमें भरपूर मात्रा मे एंटी ऑक्‍सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं जो  हमें हेल्‍दी रखते हैं.

इसे भी पढ़ें : मूंगफली है पोषक तत्वों से भरपूर, ऐसे खाएंगे तो होगा दोगुना फायदा

 

4.अनार

मॉनसून में अनार जरूर खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है. यही नहीं, अनार के सेवन से से शरीर में रेड ब्लड शेल्स बढ़ते हैं जिससे इम्‍यूनिटी मजबूत रहती है.

5.चुकंदर

मॉनसून में लूज मोशन की शिकायत रहती है ऐसे में चुकंदर पाचन क्रिया को ठीक रखता है और ऐसी समस्‍याओं को दूर रखता है. इसके सेवन से वजन भी नियंत्रित रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी  बढ़ती है. यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

6.करेला

करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों को दूर रखता है. यही नहीं, डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे मे मॉनसून में अपने डाइट में करेले को  जरूर शामिल करना चाहिए.

7.नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमें खांसी, सर्दी, फ्लू आदि से बचाता है. आप इसे नींबू पानी के रूप में भी ले सकते हैं और खाने या अचार के रूप में भी. बेहतर होगा कि आप इसे सुबह खाली पेट पानी में डालकर पिएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment