युद्ध के दौरान Mr India बन जाएंगे सैनिक! आंख तो दूर थर्मल कैमरा भी नहीं कर पाएगा डिटेक्ट 

Share Now To Friends!!

दुनिया का लगभग हर देश अपने जवानों और देश की सिक्युरिटी पर लाखों-करोड़ों खर्च करता है. डिफेंस को स्ट्रांग बनाकर अपने देश की हालत दुनिया में मजबूत बनाता है. भारत भी हर साल करोड़ों का रक्षा बजट पास करता है. इसके बावजूद कई जवान अचानक हुए हमले में शहीद हो जाते हैं. इजरायल ने अपने देश के जवानों की जान को बचाने के लिए ख़ास तरह की यूनिफॉर्म बनाई है. इसे इजरायल मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस (Israel’s Ministry of Defense)के साथ मिलकर बनाया गया है.
इस यूनिफॉर्म को किट 300 (Kit 300) नाम दिया गया है. किट 300 शीट थर्मल विजुअल कंसीलर (टीवीसी) से बनी है जो माइक्रोफाइबर, धातु और पॉलिमर को जोड़ती है ताकि सैनिकों को इंसान की आंखों और थर्मल कैमरों से देखना मुश्किल हो सके. इस शीट का वजन सिर्फ 1.1 पाउंड है, जिससे सैनिक आसानी से इसे रोल कर सकते हैं और खतरनाक युद्ध क्षेत्रों में ट्रेकिंग करते हुए इसे ले जा सकते हैं. शीट को चलते समय सैनिक अपने चारों ओर लपेटते सकते हैं. इसके अगर वो जगह बैठ जाएं तो एक चट्टान जैसे नजर आएंगे.



इजरायल के रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और विकास इकाई के प्रौद्योगिकी शाखा के प्रमुख गल हरारी ने इस शीट की विशेषता बताते हुए कहा कि अगर दूर से दूरबीन से कोई देखेगा तो उसे सैनिक दिखाई नहीं देंगे. इस किट 300 को बनाने का मुख्य उद्देश्य जवानों को दुश्मनों की नजर से बचाकर उनकी जान को सिक्योर करना है. मंत्रालय ने बताया कि बीते 50 साल से सैनिकों के यूनिफॉर्म में बदलाव नहीं किया गया था. ऐसे में अब इसे बदलने का सबसे सही समय था.



इस किट को दोनों तरफ से पहना जा सकता है. साथ ही इसका रंग भी ऐसा रखा गया है कि आसपास के सराउंडिंग से मैच कर जाए. इसका एक साइड हरे रंग का है जो जंगल से मैच करेगा और दूसरा साइड रेगिस्तान से मिलने वाला. अभी कंपनी ने इसके कलर मॉडिफिकेशन का ऑप्शन बरक़रार रखा है. किट 300 वाटरप्रूफ है और इसे सैनिक टेंट इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर कोई सैनिक युद्द में घायल हुआ तो इसे स्ट्रेचर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment