ये 5 नैचुरल चीजें तनाव भगाने में करेंगी मदद, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Share Now To Friends!!

Tips to Reduce Mental Stress: कोरोना के इस दौर में हर तरफ निगेटिविटी ही फैली हुई है. जिसकी वजह से मानसिक तनाव (Mental stress) होना लाज़िमी है. लेकिन ये तनाव जितना आपके स्वास्थ को नुकसान पहुंचाता है तो उतना ही आपकी सुंदरता पर भी बुरा असर डालता है. तनाव की वजह से आपकी सेहत और सुंदरता को किसी तरह का नुकसान न हो, इसके लिए ज़रूरी है कि तनाव को दूर करने की कोशिश की जाए. लेकिन बेहतर होगा कि तनाव को दूर करने के लिए आप दवाओं  की जगह यहां बताई जा रही चीजों का सहारा लें. इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे और आप सुकून भी महसूस करेंगे. आइए मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से जानते हैं इनके बारे में.

सुगंध का लें सहारा

तनाव को दूर करने के लिए आप सुगंध का सहारा ले सकते हैं. ये आपके तनाव को दूर करने में आपकी मदद करेगी. इसके लिए आप नहाने से पहले बाथ टब या बाल्टी में पानी भरकर इसमें अपनी पसंद के अनुसार लेवेंडर, गुलाब, चमेली जैसे ख़ुशबूदार फूलों की पंखुड़ियां डाल लें. अगर आप चाहें तो ख़ुशबूदार  फूलों के तेल की कुछ बूंदे भी पानी में मिला सकते हैं. इस पानी से नहाने पर आप काफी सुकून महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें: कोरोना के दौर में अपनों से बनी दूरी को, इन तरीकों से बदलें नज़दीकियों में

 म्यूजिक की लें मदद

तनाव को दूर करने के लिए दवा खाने से बेहतर है कि आप अपने तनाव को दूर करने के लिए म्यूज़िक की मदद लें. आप अपनी पसंद के अनुसार नए या पुराने दौर के गानों का चुनाव करें और इनको सुनने में अपने दिल-दिमाग को व्यस्त करें और कोई नकारात्मक बात न सोचें. इससे भी आपको राहत महसूस होगी.

कलरफुल कैंडल्स मदद करेंगी

रंगीन खूबसूरत कैंडल्स को जलते हुए देखना बेहद सुखद अहसास देता है. आप अपने तनाव को दूर करने के लिए कलरफुल कैंडल्स को जला सकते हैं. अगर आप चाहें तो सजावटी पॉट में पानी भरकर उसमें ख़ुशबूदार फूलों की पंखुड़ियां डाल कर इसमें रंगीन कैंडल्स रख सकते हैं. साथ ही अगर कमरे में अपनी पसंद का परफ्यूम भी स्प्रे करेंगे तो सुकून और भी ज्यादा महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

हर्बल ऑयल भी करें इस्तेमाल

तनाव को दूर करने में सिर की मालिश भी काफी मदद करती है. इसके लिए आप किसी हर्बल तेल से रोज़ाना अपने सिर की मालिश हल्के हाथों से करें. अगर सिर की मालिश घर के किसी अन्य सदस्य से कवाएंगे तो ज्यादा रिलेक्स महसूस करेंगे. आप मालिश के लिए ब्राह्मी या भृंगराज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर ये तेल न मौजूद हों तो आप बादाम, जैतून या नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे तनाव भी दूर होगा और नींद भी अच्छी आएगी.

बॉडी मसाज से मिलेगी राहत

तनाव से राहत पाने के लिए आप बॉडी मसाज भी करवा सकते हैं. इसके लिए आप बादाम का तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदे ख़ुशबूदार ऑयल की भी मिला सकते हैं. बॉडी मसाज से जहां मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी तो वहीं शरीर की थकान भी दूर होगी. साथ ही इससे आपका मिजाज़ भी ठीक रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment