वेजिटेरियन हैं तो जरूर खाएं ये 6 प्रोटीन रिच फूड, जानें क्‍यों प्रोटीन है आपके लिए जरूरी

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Protein Foods For Vegetarian : आम तौर पर यह पाया जाता है कि वेजिटेरियन (Vegetarian) डाइट से शरीर को पर्याप्‍त प्रोटीन (Protein) की आपूर्ति नहीं हो पाती. हालांकि कई विशेषज्ञ यह मानते हैं कि सुनियोजित तरीके से अगर शाकाहारी आहार किया जाए तो जरूरत के हिसाब से आपको सभी पोषक तत्‍व इनसे मिल सकते हैं. यह भी पाया गया है कि कई प्‍लांट फूड हैं जिनमें प्रोटीन के अन्‍य सोर्स की तुलना में कहीं अधिक प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे ये हाई प्रोटीन फूड आपके मसल्‍स को मजबूत बनाने और वजन घटाने में काफी उपयोगी होते हैं. हमारे देश में वेजिटेरियन्‍स की संख्‍या बहुत अधिक है लेकिन कई बार प्रोटीन सार्स के विकल्‍प के रूप में केवल पनीर या दूध से बने फूड ही उन्‍हें मिलते हैं. ऐसे में नॉन वेजिटेरियन की तुलना में वेजिटेरियन्‍स में प्रोटीन इंटेक की कमी हो जाती है जो उनकी सेहत के लिए कहीं ना कहीं हानिकारक हो जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि वेजिटेरियन्‍स के लिए कई फूड्स (Foods) हैं जो हाई प्रोटीन कैरी करते हैं. 1.दाल का नियमित सेवन सभी तरह के दाल में हाई प्रोटीन पाया जाता है. अगर एक इंसान 18 ग्राम दाल रोज अपने डाइट में शामिल करे तो यह उसके शरीर में प्रोटीन की जरूरत को आसानी से पूरा करता है. यही नहीं, दाल में कई न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू भी होते हैं. उदाहरण के तौर पर, यह हमारी दिन भर की जरूरत के हिसाब से 50 प्रतिशत फाइबर की जरूरत को पूरा करता है. यह हमारी आंतों में मौजूद कोलोन में गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी रखता है जिससे आंतें हेल्‍दी बनी रहती हैं. इसमें मैग्‍नेशियम और आयरन भी भरपूर होता है. यह कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम को भी दूर रखता है. इसे भी पढें : समर सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मियों में कई प्रॉब्‍लम से आपको रखता है दूर, जानें इसके फायदे

2.मूंगफली और कई तरह की बीन्‍स

मूंगफली, राजमां आदि हाई प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स हैं. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेड, फाइबर, आयरन, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, मैंग्‍नीज, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं. कई शोधों में पाया गया है कि अलग अलग तरह के बीन्‍स का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रोल लेवल भी ठीक रहता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्‍स, मिनरल्‍स औेर कई प्‍लांट बेनेफिशियल कॉम्‍पोनेंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है. 3.चिया सीड्स का प्रयोग चिया सीड्स को आप स्मूदी, दही और सलाद के साथ आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स होने के साथ साथ इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 4.पनीर बता दें कि पनीर में प्रोटीन का जैविक मूल्य 80 से 86 प्रतिशत तक होता है. इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो वेजिटेरियन डाइट को रिच करने में सहायक है. अगर इंसान रोज 40 ग्राम पनीर का सेवन करता है तो उसे 7.54 gm प्रोटीन की आपूर्ति आसानी से पूरी हो जाती है. 5.सोयाबीन्‍स सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. सोया प्रोटीन से तो भरा होता ही है इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में होते हैं. इसमें फैट कम होता है जिससे यह वजन घटाने के आहार के लिए भी एक अच्छा ऑप्‍शन है. 6.ब्रोकली वेजिटेरियन लोगों के लिए तो ब्रोकली  बहुत ही जरूरी आहार है. इसे प्रोटीन का पावर पैक भी कहा जाता है जिसमें आयरन और कई अन्‍य विटामिन्‍स औ मिनरल्‍स पाए जाते हैं. इसे भी पढ़ें : कोरोना से फास्‍ट रिकवरी के लिए मरीज क्‍या खाएं? केंद्र सरकार ने जारी किया सिंपल डाइट प्‍लान प्रोटीन क्यों है जरूरी दरअसल प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व के रूप में काम करता है. यह हमारी स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में तो मदद करता ही है मेमॉरी सेविंग से लेकर डाइजेशन को ठीक रखने में भी मदद करता है. यह हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है जो शरीर में आने वाले वायरस और बैक्टीरिया को पहचानने वाली सेल्स के निर्माण से लेकर इम्युनिटी सेल्स तक इन वायरस के अटैक की जानकारी पहुंचाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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