शख्स को किडनी ने बना दिया ‘प्रेग्नेंट’, पेट पकड़ कर चलने को हो गया मजबूर

Share Now To Friends!!

हिग्स की इस कंडीशन को मेडिकल टर्म में पॉलिसिस्टिक किडनी कहा जाता है

यूके (United Kingdom) के विंडसर (Windsor) में रहने वाले 54 साल के वार्रेन हिग्स (Warren Higgs) अजीबोगरीब बीमारी के शिकार हैं. उनकी किडनी (Kidney) का साइज इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उसकी वजह से हिग्स का पेट किसी प्रेग्नेंट महिला जैसा बढ़ गया.

दुनिया में कई तरह की बीमारियां (Weird Diseases In World) देखने को मिलती है. सर्दी-खासी और जुकाम जैसी बीमारियां तो कॉमन हैं. लेकिन कुछ कॉम्प्लिकेटेड बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनके बारे में किसी ने कभी सुना भी नहीं होगा. यूके में रहने वाले हिग्स को जब धीरे-धीरे अपना पेट बढ़ता नजर आया, तो उन्होंने इसे मोटापा समझा. लेकिन डायटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी जब पेट कम नहीं हुआ, तो हिग्स डॉक्टर के पास पहुंचे. वहां जाकर पता चला कि उनकी बॉडी के अंदर किडनी का साइज इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उसकी वजह से उनके हार्ट (Heart), लंग्स (Lungs) और पेट के कई हिस्सों को दबने लगे हैं.

हिग्स की इस कंडीशन को मेडिकल टर्म में पॉलिसिस्टिक किडनी (Polycystic Kidney) कहा जाता है. इससे पीड़ित व्यक्ति के किडनी में पानी से भरी थैलियां बनकर फूलने लगती है. साथ ही किडनी पर गांठ पड़ जाती है जो बढ़ती ही जाती है. हिग्स की राइट किडनी का साइज 28 से बढ़कर 49 सेंटीमीटर हो गया है. एक बच्चे के पिता हिग्स को अब अपनी जान बचाने के लिए अगले महीने सर्जरी के जरिये अपनी किडनी निकलवानी है. तभी उनकी जान बचाई जा सकती है.

दुनिया के सबसे बड़े किडनी वाला शख्स

हिग्स को पॉलिसिस्टिक किडनी डिजीज यानी PKD है. इसमें किडनी पर गांठ पड़ जाती है. हिग्स की गांठ की वजह से उसकी किडनी इतनी बड़ी हो गई है कि उसके कारण उसकी बॉडी के बाकी पार्ट्स जैसे हार्ट, लंग्स वगैरह दबने लगे हैं. हिग्स की लेफ्ट किडनी का साइज 42 सेंटीमीटर है जबकि राइट किडनी का साइज 49 सेंटीमीटर हो गया है. आज तक दुनिया में किसी भी शख्स की किडनी इतनी बड़ी नहीं हुई है.किडनी की वजह से लगते हैं प्रेग्नेंट

हिग्स की किडनी की वजह से उनका पेट काफी फूल गया है. देखने पर ऐसा लगता है जैसे वो प्रेग्नेंट है. पांच साल पहले इस किडनी की वजह से उन्हें लकवा मार गया था. उस समय से लेकर अब तक में हिग्स की किडनी का साइज पांच गुना तक बढ़ गया है. डॉक्टर्स के मुताबिक, किडनी के बढ़ने का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले इंडिया के एक शख्स की किडनी भी इस बीमारी के कारण निकालनी पड़ी थी. उसकी किडनी का वजन साढ़े सात किलो हो गया था.

सर्जरी के लिए जमा कर रहे पैसे

हिग्स की सर्जरी में काफी पैसे लगेंगे. इसके लिए हिग्स फंड जमा कर रहे हैं. BBC को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि लोगों की किडनी उनकी मुट्ठी के बराबर होती है. उनकी काफी बड़ी है. किडनी के कारण उनके लंग्स, और हार्ट पर बुरा असर पड़ रहा है. वो ना हिल पाते हैं ना सांस ले पाते हैं. अब सर्जरी के बाद वो नॉर्मल लाइफ जी पाएंगे, इसकी उम्मीद की जा रही है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment