शख्स ने 300 रुपए में चोर बाजार से खरीदी पेंटिंग, असलियत जानते ही झटके से बन गया लखपति

Share Now To Friends!!

किस्मत बदलते देर नहीं लगती. किस्मत में लिखा है तो रंक भी तुरंत राजा बन जाता है. पलटती किस्मत की ऐसी ही एक कहानी देखने को कनाडा (Canada) में मिली. यहां रहने वाले एक शख्स को क्या पता था कि जिस पेंटिंग को वो शक के आधार पर खरीद रहा है, उसकी वजह से जल्द उसकी किस्मत ही पलट जाएगी. एक चोर बाजार से मात्र 300 रुपए में खरीदी गई इस पेंटिंग के बदले शख्स ने लाखों कमा लिए. किस्मत के इस खेल की कहानी सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रही है.

जानकारी के मुताबिक, शख्स जिसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है, ने पिछले साल गर्मियों में एक चोर बाजार से इस पेंटिंग को ख़रीदा था. चोर बाजार में घूमते हुए उसकी नजर पेंटिंग पर पड़ी थी. इस पेंटिंग के पीछे की तरफ ‘David Bowie’ लिखा हुआ था. डेविड अपने समय के मशहूर ब्रिटिश रॉकर थे. जब शख्स ने पेंटिंग को खरीदने के बाद उसे टोरंटो ऑक्शन हॉउस में दिखाया तो कंफर्म हो गया कि ये कोई आम पेंटिंग नहीं है. ये 1990 के दशक के मशहूर पेंटर का काम है. इसके बाद पेंटिंग की बोली ऑनलाइन लगाई गई, जो इस हफ्ते पूरे 65 लाख 31 हजार रुपए में बिकी. ये अमाउंट बेचने वालों की उम्मीद से दस गुना ज्यादा था.

चोर बाजार से ख़रीदा

पेंटिंग को खरीदने वाले शख्स की पहचान नहीं हो पाई है. लेकिन बताया जाता है कि उसने इसे पिछली गर्मियों में ओंटारियो में एक चोर बाजार से खरीदा था. इसके लिए उसने पूरे 300 रुपए खर्च किये थे. दरअसल, जब ये शख्स कनाडा के इस चोर बाजार से गुजर रहा था तब उसे इस पेंटिंग पर डेविड बॉवी लिखा नजर आया, जो ब्रिटिश के महान आर्टिस्ट थे. 9.75 x 8 इंच के कैनवास पर बने लाल, सफेद और नीले रंग की इस पेंटिंग को 1995 और 1997 के बीच बनाया गया था जिसका टाइटल डेड हेड्स (या डी हेड) था. टोरंटो ऑक्शन हाउस के काउली एबॉट ने कहा कि जब उन्होंने ‘डेविड बॉवी’ लेबल पढ़ा तो वह ‘आश्चर्यचकित’ हो गए और महसूस किया कि इसपर आर्टिस्ट के सिग्नेचर हैं.

उम्मीद से ज्यादा में हुआ नीलाम

शख्स ने इस पेंटिंग को 300 रुपए में खरीदने के बाद नवंबर में ऑक्शन हाउस को दिखाया. यूके के एक एक्सपर्ट ने इसके काम को वेरिफाई कर प्रमाणित किया कि ये असली है. इसके बाद पेंटिंग को नीलामी पर रखा गया. नीलामी ऑनलाइन हो की गई. काउली एबॉट ने पेंटिंग को लेकर बताया था कि ये पेंटिंग खो गई थी. अब जब ये सामने आई है तो इसे उम्मीद से 10 गुना ज्यादा दाम पर खरीदा गया है. पेंटिंग में कई लोगों का इंट्रेस्ट था. इसे बनाने वाले डेविड ग्रैमी अवार्ड जीत चुके हैं. 2016 में कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी. अब उनकी इस पेंटिंग ने उन्हें वापस चर्चा में ला दिया है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment