सब्जियां खाएं लेकिन जरा संभलकर, जरूरत से ज्‍यादा खाया तो हो सकता है नुकसान

Share Now To Friends!!

Be Cautious While Eating These Common Vegetables : कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में खुद को सेफ रखने के लिए पिछले कुछ महीनों से लोग अपने खानपान को विशेष ध्‍यान दे रहे हैं. दुनिया जहान में इम्‍यूनिटी मजबूत रखने की सलाह दी जा रही है. लोग इस बात को अच्‍छी तरह से समझ रहे हैं कि कोरोना से बचने के लिए उन्‍हें अपनी लाइफस्‍टाइल पर खास बदलाव की जरूरत है. इसके लिए लोग योग ध्‍यान के अलावा अपने डाइट पर भी विशेष ध्‍यान दे रहे हैं. शरीर में हर तरह के जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति होती रहे इसके लिए इन दिनों तरह तरह की सब्जियों का भरपूर सेवन किया जा रहा है. लेकिन एबीपी के मुताबिक, यह जानना भी जरूरी है कि कुछ सब्जियों का अधिक प्रयोग हानिकारक भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन सब्जियों के अधिक सेवन से हमें नुकसान पहुंच सकता है.

1.चुकंदर

हालांकि चुकंदर हीमोग्लोबीन बढ़ाने और वजन कम करने में काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल लोग सलाद और सैंडविच में करते हैं, जबकि जूस के रूप में भी इसका भरपूर प्रयोग किया जाता है. लेकिन  किसी भी अच्छी चीज का अगर जरूरत से ज्यादा प्रयोग किया जाए तो इसका बुरा असर भी पड़ सकता है. ऐसे में आपको बता दें कि चुकंदर में ऑक्सालेट बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसका अत्यधिक सेवन किडनी स्टोन का वजह बन सकता है.  जिस वजह से शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में दिक्‍कत आ सकती है.

इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

 

2.गाजर

विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर गाजर को अगर आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपनी स्किन का रंग प्रभावित हो सकता है. दरअसलप गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो अगर शरीर में अधिक मात्रा में आ जाए तो यह ब्लड की बजाये स्किन में जमां हो जाता है. जिससे पांव, हाथ और एड़ी पर नारंगी और पीलापन आ सकता है.

3.कच्‍ची सब्जियां

आमतौर पर लोग पत्तागोभी, ब्रोकोली फूलगोभी आदि को सलाद के रूप में खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर इन्‍हें अधिक मात्रा में इस तरह कच्‍चा खाया जाए तो आपके पेट में गैस और अपच की समस्‍या आ सकती है. दरअसल इनमें एक विशेष प्रकार का शुगर मौजूद होता है जो पेट में बिना पकाए घुलता नहीं. ऐसे में जहां तक हो सके इन्‍हें हल्‍का स्‍टीम कर लें और तब खाएं.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

4. बैंगन

बैंगन में मौजूद सोलनिन तंत्रिका और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह बन सकता है. इसके साइड इफेक्‍ट से बचने के लिए हमेंशा इसे अच्‍छी तरह से पकाकर खाएं और सीमित मात्रा में खाएं. कई बार लोगों को बैंगन खाने के बाद उल्टी, चक्कर या पेट में ऐंठन की समस्‍या देखने को मिलती है.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment