समुद्र किनारे गरीब मछुआरे को मिली व्हेल की उल्टी, रातों-रात बन गया करोड़पति!

Share Now To Friends!!

फोटो: Viral Press

थाईलैंड (Thailand) के एक मछुआरे को व्हेल मछली की उल्टी (Vomate of Whale) मिली है, जिसने उसे रातोंरात करोड़पति बना दिया है. इस उल्टी की कीमत 2 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई गयी है. यह परफ्यूम बनाने के काम आती है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 20, 2021, 6:26 PM IST

उल्टी (वोमिट) जिसको देख कर ही घिन आने लगती है, वो किसी को करोड़पति बना सकती है? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा मज़ाक है. लेकिन ये मज़ाक नहीं सच्चाई है. थाईलैंड के एक मछुआरे को व्हेल मछली की उल्टी (Whale Vomit) ने करोड़पति बना दिया है.  मार्केट में इस व्हेल उल्टी की कीमत 210,000 पाउंड यानी 2 करोड़ से ज्यादा बताई गयी है, जिसका वजन 7 किलो है.. दरअसल, व्हेल मछली की उल्टी बेहद कीमती वैक्स (मोम) मानी जाती है, जिसे एम्बरग्रीस कहते हैं. यह परफ्यूम बनाने के  काम आती है.

घटना  6 जनवरी की है, जब बीस वर्ष के शलरमचाई महापन (Chalermchai Mahapan) थाईलैंड के दक्षिणी सोंग्खला प्रांत के समीला समुद्र तट (Samila Beach, Songkhla) पर अपनी नाव लेकर मछली पकड़ने जा रहे थे. मौसम के अचानक बदलने पर वो वापस किनारे की और जाने लगे. तभी उन्होंने  समुद्र के किनारे पड़ी पत्थर जैसी चीज को देखा, जिसको समुद्र की लहरें किनारे की और धकेल रही थीं. शलरमचाई बताते हैं, ‘मुझे लगा  यह कोई साधारण सा पत्थर है. लेकिन जब करीब जाकर देखा तो लगा की यह कोई कीमती चीज़ हो सकती है. यही सोच कर मैंने इसको उठा लिया और घर ले आया.’

पहले तो मुझे इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि यह क्या चीज़ है, लेकिन फिर याद आया कि बुजुर्ग ग्रामीणों ने मुझे एम्बरग्रीस के बारे में बताया था, जो समुद्र में तैरता हुआ पाया जा सकता है या किनारे भी मिल सकता है. कभी-कभी, यह व्हेल के एबडोमेन में भी मौजूद होता है. बाद में पता चला कि यह एम्बरग्रीस ही था. दरअसल, एम्बरग्रीस कहा जाने वाला ये वैक्स, एम्बरग्रीस व्हेल मछली की आंतों से निकलने वाले पदार्थ से बनता है. व्हेल उल्टी  के रूप में  इसको उगलती है.

हालांकि, शुरू में इससे गंदी बदबू आती है, लेकिन सूखने के बाद यह मोम जैसा दिखने लगता है और इससे खुशबू आने लगती है. यह वैक्स एक मीठी और लंबे समय तक चलने वाली खुशबू विकसित करता है जिसकी मांग इत्र के बाजार में बहुत है. इससे पहले भी ऐंबरग्रीस मिलने के मामले सामने आये हैं. वर्ष 2016 में  एक व्यक्ति को 1.57 किलोग्राम के वजन की ऐंबरग्रीस मिल चुकी है जो  50,000 अमरीकी डॉलर में बेची गई थी, जबकि इसी वर्ष तीन ओमानी मछुआरों को 80 किलो ऐंबरग्रीस मिल चुकी है, जिसकी कीमत 2,200 मिलियन डॉलर से अधिक बताई गयी थी.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment