स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी चाहिए तो पैक्‍ड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह

Share Now To Friends!!


मीठी चीजों का सेवन हमारी सेहत को कहीं ना कहीं नुकसान ही पहुंचाता है. Image Credit : Pexels/ Karolina Grabowska

High fructose levels can damage immune system : नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि हाई फ्रुक्टोज लेवल (High-Fructose Levels) वाले भोजन हमारे एम्‍यूनिटी सिस्‍टम (Immune System) पर प्रतिकूल प्रभाव (Bad effects) डालते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 26, 2021, 1:50 PM IST

High fructose levels can damage immune system – भोजन (Foods) में अगर आप मीठा (Sugar Rich Food) ज्‍यादा खा रहे हैं तो जान लें कि यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान (Health Problem) पहुंचा सकता है. यह आपके हार्ट (Heart) को तो प्रभावित करता ही है, आपके वजन (Weight Gain) को भी बढ़ाता है. मीठी चीजों में न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू भी कम होते हैं जिस वजह से कई लोग अब इनसे बचना चाहते हैं. मीठे खाद्य पदार्थों पर किए गए एक शोध में एक और बात सामने आई है. नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि हाई फ्रुक्टोज लेवल (High-Fructose Levels) वाले भोजन हमारे एम्‍यूनिटी सिस्‍टम (Immune System) पर प्रतिकूल प्रभाव (Bad effects) डालते हैं.

दरअसल फ्रुक्टोज फलों में मिलने वाला मीठा पदार्थ है जो फ्रूट जूस और शहद में मिलता है. यह सोडा, कैंडी और पैक्‍ड फूड को बनाने के लिए प्रयोग आने वाले हाई फ्रुक्‍टोज कॉर्न सिरप (High-Fructose Corn Syrup) में भी पाया जाता है. News18.com की एक रिपोर्ट में के मुताबिक, युनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्‍टल, फ्रेंसिस क्‍लार्क इंस्‍टीट्यूट लंदन और मेडिकल स्‍कूल ऑफ स्‍वांसिया वेल्‍स के वैज्ञानिकों ने एक शोध पर काम किया, जिसे जानी मानी साइंस जर्नल नेचर कॉम्‍यूनिकेशन्‍स ने प्रकाशित किया है. इस शोध में यह बताया गया है कि शरीर में फ्रुक्टोज के बढ़ने से हमारी इम्‍यूनिटी प्रभावित होती है. ये अधिक मॉलेक्‍यूल्‍स बनाते हैं जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती हैं .

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का कहना है कि इनके बुरे प्रभावों को देखते हुए लोगों को प्रोसेस्‍ड फूड यानी जूस, कैंडी, सोडा वाटर, पैक्‍ड फूड आदि को खाने से बचना चाहिए. इनके बनाने की प्रक्रिया में हाई फ्रुक्‍टोज कॉर्न सिरप (High-Fructose Corn Syrup) का भरपूर प्रयोग किया जाता है जो हमारी बॉडी के इम्‍यूनिटी सिस्‍टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत प्रभावित करता है.इसे भी पढ़ें : दांतों में तेज दर्द से हैं परेशान तो इन 10 घरेलू नुस्‍खों का करें प्रयोग, तुरंत मिलेगा आराम

सेहत को इस तरह करता है प्रभावित

आहार  और पोषण विशेषज्ञ सिडनी ग्रीन का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई इनफ्लेमेशन (High Inflammation) हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली पर अतिरिक्‍त दबाव बना सकता है जिससे हम बीमारियों के संक्रमण में आ सकते हैं . ऐसे में फ्रुक्टोज़ को अपने भोजन से निकालकर हम इम्‍यूनिटी सिस्‍टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोटेक्‍ट कर सकते हैं.

पहले भी कही जाती रही है यह बात

यह पहली बार नहीं है जब शोध व अध्‍ययनों में इस बात की पुष्टि की गई हो कि मीठी चीजों का अतिरिक्‍त सेवन हमारी सेहत को कहीं ना कहीं नुकसान ही पहुंचाता है. पहले भी यह बताया जाता रहा है कि अतिरिक्‍त चीनी हमारे शरीर में जाकर धमनियों में सूजन पैदा कर सकती है जिससे उसका लचीलापन कम हो जाता है और स्टिफनेस बढ़ जाती है जिस वजह से हार्ट से जुड़ी कई समस्‍याएं जैसे आर्ट अटैक, स्‍ट्रोक, दिल का दौरा, हार्ट फेल होने की संभावना बन जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)








Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment