हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये खास ड्रिंक्स, जान लें इनके नाम

Share Now To Friends!!

Drinks For Healthy Heart: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल (Heart) का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. आज की इस बिजी जिंदगी में बहुत ही कम उम्र के लोग हार्ट संबंधी बीमारियों से जूझने लगे हैं. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) के चलते लोग हार्ट की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. हर दिन दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. आपको बता दें कि जिन लोगों का वजन (Weight) ज्यादा होता है या फिर जो मोटापे शिकार होते हैं उनको दिल संबंधी समस्याओं का खतरा सबसे अधिक होता है. हार्ट से हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट में परेशानी होने लगती है.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज के साथ साथ हेल्दी डाइट का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है. दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही खास ड्रिंक्स के बारे में जो आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे.

इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए डायबिटीज मरीज का लंच, खाएं ये खास चीजें

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खास ड्रिंक्स

ब्रोकली और पालक का जूस

ब्रोकली और पालक दोनों ही हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. इनमें कैरोटेनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखता है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई होने में भी मदद मिलती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने से हार्ट स्वस्थ रहता है और शरीर कई बीमारियों से भी दूर रहता है.

गाजर और चुकंदर का जूस

चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं जो शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं. वहीं गाजर में भी नाइट्रेट होता है, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होता है. इतना ही नहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल्स को क्लीन करने में मदद करता है. गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप ‘दाल का पानी’ ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

खीरा और पुदीने का जूस

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए. खीरा पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट को ठंडा रखता है. साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. खीरे में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. वहीं फ्रेश पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और विटामिन-के पाया जाता है. इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment