1 गिलास बियर में होते हैं कितने बुलबुले? शख्स ने एक-एक बुलबुला गिनकर बताया

Share Now To Friends!!

फ्रांस के प्रोफेसर ने बियर के गिलास में बुलबुले गिनकर लोगों को बताया

जब बियर (Beer) को बोतल से गिलास में डाला जाता है तो उसके ऊपर सफ़ेद रंग की झाग (Foam) आ जाती है. ये झाग बुलबुले (Bubbles) होते हैं जो थोड़ी देर में खत्म भी हो जाते हैं. लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि आखिर एक गिलास में कितने बुलबुले होते हैं तो शायद आप बता नहीं पाएंगे.

दुनिया में बियर के शौक़ीन कई लोग देखे होंगे आपने. लेकिन बड़े से बड़ा शौक़ीन भी ये नहीं बता पाएगा कि एक गिलास बियर (1 Glass Beer) में कितने बुलबुले होते हैं. आप भी सोच रहे होंगे जब बियर के गिलास के बुलबुले (Beer Bubbles) झट से खत्म हो जाते हैं, तो भला कोई इसे गिन कैसे सकता है? लेकिन ऐसा करने में सफलता पाई है फ्रांस के एक प्रोफ़ेसर ने. इस प्रोफ़ेसर ने खुलासा कर दिया है कि एक गिलास बियर में बुलबुले होते हैं?

फ्रांस के यूनिवर्सिटी ऑफ रीमस कैंपेन एर्देन (University of Reims Champagne-Ardenne) के प्रोफ़ेसर गेरार्ड लिगर बिलैर (Gérard Liger-Belair) ने बियर के गिलास के बुलबुले गिनने का दावा किया है. इससे पहले उन्होंने शैंपेन के गिलास के बुलबुले भी गिनने का दावा किया था. उन्होंने बताया था कि 1 गिलास शैंपेन में करीब 1 मिलियन बुलबुले होते हैं. अब उन्होंने बियर के गिलास के बुलबुले गिनने का दावा किया है.

शैंपेन से दोगुने होते हैं बुलबुले

नई स्टडी में गेरार्ड ने अपने साथ एक सहयोगी भी रखा था. क्लारा सिलिंडर (Clara Cilindre) ने गेरार्ड के साथ मिलकर बुलबुले गिने. इस स्टडी में सामने आया कि एक गिलास बियर में दो मिलियन बुलबुले होते हैं. ये थोड़ी देर में खत्म हो जाते हैं. जितने ज्यादा बुलबुले उतना ज्यादा बियर का टेस्ट. बबल्स और फोम बियर का काफी अहम हिस्सा है. इस स्टडी में उन्होंने बबल के साइज से लेकर उसके नंबर तक के बारे में स्टडी की.बियर है सदा के लिए

गेरार्ड ने बताया कि बियर बियर का इतिहास 13 हजार साल पुराना है. आज के समय में हर साल करीब 200 बिलियन लीटर बियर बनाई जाती है. इसमें बबल्स, फोम काफी इम्पोर्टेन्ट पार्ट प्ले करते हैं. अगर बबल्स को अच्छे से स्टडी कर तो बियर के टेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. बियर को चार चीजों से बनाया जाता है. इसमें गेंहू, पानी, यीस्ट और हॉप्स शामिल है. इन्हें मिलाकर, फर्मेंट कर बियर बनाई जाती है. बियर में कार्बन की मात्रा जितनी ज्यादा होती है उसके बुलबुले उतने बनते हैं. तो अब आपसे कोई पूछे कि एक गिलास में कितने बुलबुले हैं तो आपको जवाब पता ही है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment