10 kg तक भारी हो सकता है कोरोना, इतने ग्राम वायरस से ही संक्रमित हो जाता है 1 इंसान

Share Now To Friends!!

इजरायल के वैज्ञानिकों ने संक्रमण के आधार पर कोरोना का वजन बताया है

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने साल 2020 की शुरुआत से ही दुनिया में तबाही मचानी शुरू कर दी थी. इसके बाद से लगातार इस वायरस पर शोध चल रहा है. अब विशेषज्ञों (Corona Experts) ने कोरोना वायरस के वजन का पता लगाया है.

कोरोना वायरस ने दुनिया के लगभग सभी देशों में तबाही मचा दी. इस वायरस की वजह से भारत (India) हो या अमेरिका (America), सभी देशों में लाशों का ढेर लग गया. अभी तक वैज्ञानिक इसकी उत्पत्ति कैसे हुई इसे लेकर अभी तक दुविधा में हैं. जहां कुछ इसे चीन के हिसाब से चमगादड़ (Bats) से फैलने वाला वायरस समझ रहे हैं वहीं कुछ इसे अमेरिका के हिसाब से लैब से निकला वायरस बता रहे हैं.

कोरोना वायरस पर कई शोध हो रहे हैं जिसमें से एक के हिसाब से अब वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के वजन का पता लगाया है. इस शोध को किया है इजरायल के विजमैन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (Vizman Institute Of Science) के वैज्ञानिकों ने. उन्होंने दुनिया में हुए वायरस के संक्रमण के आधार पर कोरोना के वजन का पता लगाया है. अभी तक इस वायरस ने एक बार में 10 लाख से 1 करोड़ लोगों को संक्रमित किया है. इसी आधार पर वायरस के वजन का पता लगाया गया.

वैज्ञानिकों ने बताया कि ये वायरस 0.1 ग्राम लेकर 10 किलो तक भारी हो सकता है. ये अंदाजा इसके संक्रमण रेट पर लगाया गया है. जहां जिस स्पीड से वायरस फैला वहां इसका वजन उतना ही ज्यादा था. इस रिसर्च में शामिल रिसर्चर रॉन ने बताया कि कम वजन वाले वायरस भी उतने ही खतरनाक है जितने भारी वाले. बस कम वजन वाले वायरस का असर कम था जबकि वायरस जब पीक पर था तब इसका वजन 10 किलो तक था.

अब बताते हैं कि एक इंसान के संक्रमित होने के लिए कितना ग्राम वायरस चाहिए. इस रिसर्च में इसके बारे में भी बताया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक व्यक्ति को संक्रमित करने के लिए एक माइक्रोग्राम से लेकर 10 माइक्रोग्राम कण काफी है. इतने ग्राम से ही एक शख्स कोरोना संक्रमित हो जाता है.





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment