11 महीने तक कोमा में था युवक, दो बार कोरोना से हुआ संक्रमित मगर होश आने पर नहीं थी महामारी की जानकारी!

Share Now To Friends!!

(फोटो: F Stop Press)

ब्रिटेन में पहला लॉकडाउन लगने से 3 हफ्ते पहले जोसेफ का एक्सिडेंट हुआ था. तब से वो लगभग 11 महीने तक कोमा में थे. अच्छी बात ये है कि अब उन्हें होश आ गया है और वो पलकें झपका कर इशारा कर सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 4, 2021, 7:56 PM IST

इंग्लैंड (England) में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक युवक करीब एक साल से कोमा में था. अब जब वो होश में आया है तो उसे कोरोना महामारी की कोई जानकारी नहीं है जबकि वो खुद इस दौरान दो बार कोरोना से संक्रमित हो चुका था. 19 साल के जोसफ फ्लेविल 1 मार्च 2020 को स्टैफोर्डशायर (Staffordshire) में अपने घर की ओर जा रहे थे जब वो एक कार से भिड़ गए. इस हादसे में उन्हें काफी चोटें आई थीं.

coronavirus

(फोटो: BPM Media)

जोसेफ (Joseph Flavill) का ये एक्सीडेंट ब्रिटेन में पहला लॉकडाउन लगने से 3 हफ्ते पहले हुआ था. तब से वो लगभग 11 महीने तक कोमा में थे. अच्छी बात ये है कि अब उन्हें होश आ गया है और वो पलकें झपका कर इशारा कर सकते हैं और अपने प्रियजनों को देखकर उनकी ओर मुस्कुरा सकते हैं. जोसेफ, बर्टन की एक अकादमी में अपने ए लेवल की पढ़ाई कर रहे थे जब पिछले साल वो सड़क हादसे की चपेट में आ गए थे.

एक्सीडेंट के तुरंत बाद उन्हें लेस्टर जनरल अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने कोमा में 6 महीने बिताए. उसके बाद उन्हें एडर्ली ग्रीन न्यूरोलॉजिकल सेंटर में भरती किया गया जहां वो करीब 5 महीने रहे. इस दौरान वो दो बार कोरोना वायरस से संक्रमित हुए. पहली बार वो कोमा में रहते हुए कोरोना की चपेट में आए तो दूसरी बार जब उन्हें होश आया तब वो फिर संक्रमित हुए मगर उन्होंने दोनों ही बार कोरोना को मात दे दी. जब से जोसेफ को होश आया है तब से वो काफी अच्छे से रिकवर हो रहे हैं. अब वो धीरे-धीरे अपने हाथ भी हिला ले रहे हैं.

coronavirus

(फोटो: F Stop Press)

कोरोना महामारी के चलते जोसेफ का परिवार अभी तक उनसे मिल नहीं पाया है मगर वीडियो कॉल के माध्यम से वे जोसेफ से जुड़े रहते हैं. जोसेफ की आंटी ने कहा कि वो जैसे ही परिवार को देखता है उसके चेहरे पर खुशी आ जाती है और वो मुस्कुराने लगता है. उसकी आंटी ने बताया कि जोसेफ की मां के लिए अपने बेटे से ना मिल पाना बेहद मुश्किल है. एक्सीडेंट के पहले जोसेफ कई तरह के स्पोर्ट्स खेला करते थे. जोसेफ के परिवार ने जोसेफ के लिए एक फंड रेजिंग पेज शुरू किया है जिससे उनके इलाज के लिए ज्यादा पैसे जुटाए जा सकें.




Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment