Dry Cough: सूखी खांसी से अब नहीं होंगे परेशान, ये 6 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

Share Now To Friends!!

Home Remedies for Dry Cough: वैसे तो खांसी होना आम बात है, लेकिन अगर खांसी लंबे समय तक रहे तो इससे बहुत तकलीफ होती है. वहीं बदलते मौसम और बरसात में सूखी खांसी और जुकाम कुछ ज्‍यादा ही परेशान करते हैं. सूखी खांसी (Cough) शरीर को कमजोर कर देती है, वहीं बार बार खांसने से जहां तकलीफ होती है, वहीं अन्‍य लोगों का ध्‍यान बार बार आपकी तरफ आता है. कोरोना महामारी के दौर में तो खांसी होने से संक्रमण (Infection) का भी भय सताने लगता है. वैसे तो खांसी कुछ समय बाद मामूली उपचार या ऐसे ही ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार यह लंबे समय तक परेशान करती है. अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आपकी मदद कर सकते हैं.

पीपल की गांठ

अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो पीपल की गांठ को पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें और इसका नियमित सेवन करें. इससे सूखी खांसी ठीक हो जाएगी और आप राहत महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें – उज्जायी प्राणायाम सर्दी, खांसी और बलगम की समस्या करेगा दूर

शहद

अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं, तो शहद आपके लिए उपयोगी हो सकता है. शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण खांसी आदि दिक्‍कतें दूर करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद मददगार हो सकता है. इसके लिए हर्बल चाय या नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिला कर दिन में दो बार पिएं, आराम मिलेगा.

नमक का पानी

नमक के गुनगुने पानी से गरारे करने से भी खांसी की समस्‍या में राहत मिलती है और गले को आराम मिलता है. इसके अलावा नमक के पानी से गरारे करने पर फेफड़ों में जमा बलगम भी कम होता है. इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चौथाई नमक मिलाएं और इससे दिन में कई बार गरारे करें.

अदरक

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इससे खांसी में भी आराम मिलता है. कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से खांसी में राहत मिलती है. हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

नीलगिरी का तेल

खांसी में राहत के लिए नारियल तेल के तेल में नीलगिरी तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इससे छाती की मालिश करें. वहीं गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की बूंदें मिलाकर भाप भी ले सकते हैं. इससे छाती हल्की होगी और सांस लेने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें – ये 5 योगासन गर्दन के दर्द और अकड़न से दिलाएंगे छुटकारा

पिपरमिंट

यह गले की जलन और दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. इसके लिए दिन में दो से तीन बार पिपरमिंट की चाय पिएं. खांसी की समस्या से आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment