HBD Elon Musk: 3 बीबियां और 6 बच्चों के बाप हैं अरबपति मस्क, हर सेकेंड कमाते ₹67 लाख, छोटे उम्र से ही कर रहे कारोबार

Share Now To Friends!!

नई दिल्ली. स्पेस-एक्स (SpaceX) के संस्थापक और टेस्ला के सीईओ (Tesla CEO) एलन मस्क (Elon Musk) का आज जन्मदिन है. 28 जून 1971 को जन्मे मस्क आज 50 साल के हो गए. आज हम आपको एलन मस्क के बारे में, उनकी जिन्दगी, उनके संघर्ष के बारे में बता रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर इंसान ने जिंदगी के संघर्षों को झेलते हुए कम बोला और ज्‍यादा किया है. इनकी जिन्‍दगी की कई बातें ऐसी हैं जिनसे हर युवा को सीखना चाहिए. एलन मस्‍क की कमाई के बारे में कहा जाता है क‍ि वो हर सेकेंड 67 लाख रुपये कमाते हैं. इसके बावजूद उनके मन में नये आइड‍ियाज को लेकर गुंजाइश बनी रहती है.

दक्षिण अफ्रीका के हैं मस्क

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. वे 17 साल की उम्र में कनाडा आ गए थे. उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक था. वे बचपन में बहुत शांत स्वभाव के थे, इस कारण दोस्त उन्हें परेशान भी करते थे. एलन ने 10 साल की उम्र में कम्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी और 12 साल की उम्र में उन्होंने ‘ब्लास्टर’ नाम से एक वीडियो गेम तैयार कर लिया था, जिसे एक स्थानीय मैग्ज़ीन ने उनसे पांच सौ अमेरिकी डॉलर में ख़रीदा. इसे मस्क की पहली ‘व्यापारिक उपलब्धि’ कहा जा सकता है.

कैसी रही मस्क की पढ़ाई

दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 में जन्मे एलन रीव मस्क दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका के नागरिक हैं. उनकी मां माये मस्क मॉडल और डाइटीशियन थीं, जबकि एरॉल मस्क इलेक्ट्रोमेकेनिकल इंजीनियर थे. एलन मस्‍क तीन संतानों में सबसे बड़े हैं. उनका बचपन किताबों और कंप्यूटर के बीच बीता. वह 1995 में पीएचडी करने के लिए अमेरिका की सिलिकॉन वैली पहुंचे.उन्होंने यहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अप्लाइड फिजिक्स विभाग में दाखिला लिया, लेकिन दो ही दिन बाद उसे छोड़कर आ गए. उस वक्त छोटे भाई किम्बल मस्क ने क्‍वींस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा कर लिया था. किम्बल एलन से 15 महीने छोटे हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपके पास भी 500 रुपये का ये नोट है? RBI ने दी अहम जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

वह भाई के पास कैलिफोर्निया आ गए. उस दौरान इंटरनेट का दौर शुरू ही हुआ था. दोनों भाइयों ने मिलकर एक स्टार्टअप शुरू करने का फैसला लिया. उन्‍होंने उसका नाम जिप-2 रखा. यह एक ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्ट्री थी, जो नक्शों से लैस थी. इससे मिले पैसे को, 27 वर्ष की उम्र में मस्क ने एक नई कंपनी में लगाया जिसका नाम था ‘एक्स डॉट कॉम’ और इस कंपनी का दावा था कि ‘वो पैसा ट्रांसफ़र करने की व्यवस्था में क्रांति लाने वाली है.’ मस्क की इसी कंपनी को आज ‘पे-पाल’ के नाम से जाना जाता है जिसे साल 2002 में ई-बेय ने ख़रीद लिया था और इसके लिए मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले थे. यह उनके करियर की बड़ी उपलब्धि थी.

1993 में खरीदी थी पुरानी BMW कार

एलन मस्‍क ने 1993 में सबसे पहले एक पुरानी बीएमडब्‍ल्‍यू कार खरीदी थी. यह कार 1978 में बनी थी और उसके कार के शीशे को बदलने के लिए एलन मस्‍क ने 20 डॉलर में एक कबाड़ की दुकान से पुराना शीशा खरीदा था.

2004 में टेस्ला की बुनियाद रखी

साल 2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की बुनियाद रखी और उन्होंने कहा, “भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक होगा, स्पेस में जाने वाले रॉकेट भी और टेस्ला इस बदलाव को लाने में अहम भूमिका निभायेगी.” एलन मस्क के काम का दायरा सिर्फ़ भविष्य की कारें बनाने वाली कंपनी तक सीमित नहीं है. उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में लगने वाले पुर्ज़े और बैट्रियाँ बनाती है जिन्हें दूसरे कार निर्माताओं को बेचा जाता है.

ये भी पढ़ें- इस फंड में 9 जुलाई तक लगा सकते हैं पैसे, सिर्फ 5,000 रुपये लगाकर बनें लखपति, जानें कैसे?

पिता से नहीं था अटैचमेंट

एलन का अपने पिता के साथ बहुत अटैचमेंट नहीं रहा है. एलन के पिता कभी उनके ड्रीम्स सपोर्ट नहीं करते थे और एलन कह चुके हैं कि उनका बचपन तकलीफों से भरा रहा. एलन ने कई दफा अपने पिता से बातचीत भी बंद की. एक बार एलन के पिता ने अपने घर में घुसे तीन चोरों को गोली भी मार दी थी.

कैसी है मस्क की पसर्नल लाइफ?

अगर एलन मस्क की पर्सनल लाइफ की बात करें एलन मस्क ने कनाडा की लेखिका जस्टिन के साथ साल 2000 में शादी रचाई थी. ये रिश्ता आठ साल तक चला था. जस्टिन का तलाक हो गया था. इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश एक्ट्रेस तालुला राइली के साथ साल 2010 में शादी रचाई थी. हालांकि दो साल बाद ही दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था. इसके बाद मस्क ने एक बार फिर साल 2013 में शादी रचाई लेकिन तीन साल बाद वे फिर अलग हो गए थे. इसके बाद एलन और सुपरस्टार एक्ट्रेस एंबर हर्ड के रिलेशनशिप को मी़डिया में काफी सुर्खियां मिलीं लेकिन दोनों ने अपने बिजी शेड्यूल के चलते जल्द ही ब्रेकअप कर लिया.

एलन मस्क के पहली पत्नी जस्टिन से 6 बच्चे हैं जिनमें से एक बच्चे की मौत हो गई थी. ये पांचों लड़के ही हैं. एलन और उनकी गर्लफ्रेंड का इसी साल मई में बेटा में बेटा पैदा हुआ है. उन्होंने इसका नाम X Æ A-12 रखा है जिसे उन्होंने बाद में बदलकर X Æ A-Xii कर दिया था. सोशल मीडिया पर इस नाम के चलते मस्क काफी वायरल भी हुए थे.

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment