Immunity Booster Drink: घर में बनाएं जाने वाले इन हेल्दी ड्रिंक्स की मदद से बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

Share Now To Friends!!

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने वाले इन ड्रिंक्स को आप घर में भी बना सकते हैं. Image-shutterstock.com

Immunity Booster Drinks: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स की भी जरूरत होती है. आयुर्वेद में भी इम्यूनिटी बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्स की बात कही गई है.

Immunity Booster Drink: शरीर का इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) स्ट्रॉन्ग होने पर कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इम्यूनिटी मजबूत होने पर शरीर को वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से बचाया जा सकता है. सर्दी, खांसी और बुखार जैसी परेशानियां मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों को जल्दी परेशान नहीं करती है. कोरोना काल में भी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने की बात बार-बार कही गई है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स की भी जरूरत होती है. आयुर्वेद में भी इम्यूनिटी बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्स की बात कही गई है. इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने वाले इन ड्रिंक्स को आप घर में भी बना सकते हैं. आइए आपको बताते इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स के बारे में.

छुहारा और बादाम का ड्रिंक
छुहारा और बादाम ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जिन्हें आमतौर पर घर में बनने वाले किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. इसे लोग ड्राई फ्रूट के रूप में सूखा भी खाते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए छुहारा और बादाम का सेवन काफी फायदेमंद भी माना जाता है. बादाम और छुहारे को दूध में मिलकार पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी प्रोटीन शेक, तुरंत दूर होगी शरीर की थकावटचुकंदर, नींबू और गाजर का जूस

चुकंदर, नींबू और गाजर शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इनका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होता है. वहीं नींबू पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर रखता है.

नींबू, काली मिर्च और हल्दी का गर्म पानी
गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. वहीं यह वजन को भी कंट्रोल में रखता है. गर्म पानी में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

इसे भी पढ़ेंः इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल

हल्दी वाला दूध
हल्दी अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है और दूध, कैल्शि‍यम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान है. हालांकि जब दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल और भी बेहतर साबित होता है. यह शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment