Indian Coast Guard Recruitment 2021 Apply Online | 350 Navik, Yantrik Vacancies

Share Now To Friends!!

भारतीय तटरक्षक नविक यन्त्रिक भर्ती २०२१ १० वीं पास १२ वीं पास भारतीय उम्मीदवारों के लिए: भारतीय तटरक्षक भारतीय तटरक्षक में नविक (सामान्य ड्यूटी), नविक (घरेलू शाखा) और यांत्रिक के पद पर भर्ती के लिए पुरुष भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। संघ का एक सशस्त्र बल। भारतीय तटरक्षक यन्त्रिक नविक 2021 ऑनलाइन पंजीकरण 2 जुलाई 2021 से 16 जुलाई 2021 तक शुरू होगा।

NAVIK (सामान्य कर्तव्य), NAVIK (घरेलू शाखा) और यन्त्रिक 01/2022 बैच के रूप में भारतीय तट रक्षक में शामिल हों

पद का नाम

कुल रिक्तियां

नविक (सामान्य ड्यूटी)

260

नविक (घरेलू शाखा)

50

यंत्रिक (यांत्रिक)

20

यंत्रिक (विद्युत)

१३

यंत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स)

07

आयु सीमा:

✔️ न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष।

✔️ नविक (जीडी) और यंत्रिक के लिए: 01 अप्रैल 2000 से 31 जनवरी 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।

✔️ नविक (डीबी) के लिए: 01 अप्रैल 2000 से 31 मार्च 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।

✔️ अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 5 वर्ष की ऊपरी आयु में छूट और ओबीसी (गैर-मलाईदार) उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट केवल तभी लागू होती है जब पद उनके लिए आरक्षित हों।

वेतनमान और अन्य लाभ: भारतीय तटरक्षक में शामिल होने पर, आपको प्रचलित विनियमों के अनुसार मूल वेतन ₹21700/- (वेतन स्तर-3) प्लस महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर दिए जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता:

✔️ नविक (सामान्य ड्यूटी): काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 10+2 उत्तीर्ण।

✔️ नविक (घरेलू शाखा): बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण।

✔️ यंत्रिक: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा अनुमोदित इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

चिकित्सा मानक:

✔️ प्रवेश पर नामांकित कर्मियों के लिए लागू वर्तमान नियमों में निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार अधिकृत सैन्य डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी।

✔️ ऊंचाई: न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी है। पहाड़ी क्षेत्रों और आदिवासी क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में कमी केंद्र सरकार के अनुसार होगी। आदेश।

✔️ छाती: अच्छी तरह से आनुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम विस्तार 5 सेमी.

✔️ वजन: ऊंचाई और उम्र के अनुपात में +10 प्रतिशत स्वीकार्य।

✔️ श्रवण: सामान्य।

✔️ दृश्य मानक: 6/36 (बेहतर आँख) और 6/36 (बदतर आँख)।

✔️ टैटू: शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू की अनुमति नहीं है।

चयन प्रक्रिया:

✔️ स्टेज I: कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा

✔️ चरण II: शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन, असंगत प्रदर्शन करने वालों का पुनर्मूल्यांकन, प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा

✔️ चरण III: दस्तावेज़ सत्यापन, आईएनएस चिल्का में अंतिम चिकित्सा

✔️ चरण IV: उम्मीदवारों को सभी मूल दस्तावेज जमा करने हैं और सभी मूल दस्तावेजों का सत्यापन बोर्ड/विश्वविद्यालयों/राज्य सरकार के माध्यम से भारतीय तटरक्षक बल द्वारा किया जाएगा।

परीक्षा शुल्क:

✔️ नविक (सामान्य ड्यूटी): ₹ 21700/- का मूल वेतन (वेतन स्तर -3) प्लस महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते मौजूदा नियमों के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति / पोस्टिंग के स्थान के आधार पर।

✔️ नविक (घरेलू शाखा): नविक (डीबी) के लिए मूल वेतनमान ₹ 21700/- (वेतन स्तर -3) है, साथ ही महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते जो प्रचलित विनियमन के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति / पोस्टिंग के स्थान पर आधारित हैं।

✔️ यंत्रिक: मूल वेतन ₹ 29200/- (वेतन स्तर-5)। इसके अलावा, आपको मौजूदा विनियमों के अनुसार यन्त्रिक वेतन @ 6200/- प्लस महंगाई भत्ता और ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर अन्य भत्तों का भुगतान किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें: आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण 2 जुलाई 2021 से जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि है 16/07/2021 18:00 बजे तक। उम्मीदवारों को कम से कम 30 जून 2022 तक ई-मेल और मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करनी है। किसी भी प्रश्न ईमेल के लिए icgcell@cdac.in और टेलीफोन नं. 020-25503108 / 020-25503109।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

भारतीय तटरक्षक बल में नौकरियां क्या हैं?

इंडियन कोस्ट गार्ड नौकरी के विभिन्न अवसर प्रदान करता है:

(1) ऑफिसर एंट्री – जनरल ड्यूटी, पायलट नेविगेटर एंट्री, कमर्शियल पायलट लाइसेंस, टेक्निकल एंट्री, लॉ एंट्री।

(२) नाविक प्रवेश – यन्त्रिक, नविक (सामान्य कर्तव्य), नविक (घरेलू शाखा)।

भारतीय तटरक्षक में शामिल होने के लिए आवेदन कैसे करें?

IndGovtJobs ब्लॉग इस पृष्ठ में नवीनतम और आगामी IndianCoast Guard नौकरी अधिसूचना अपडेट करता है। यहां IndGovtjobs ICG जॉब्स विवरण प्रदान करता है और ऑनलाइन लिंक लागू करता है (OR) सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट (joinindiancoastguard.gov.in) पर जाएं।

भारतीय तटरक्षक में शामिल होने के लिए क्या योग्यताएं हैं?

भारतीय तटरक्षक बल 10वीं पास, 12वीं पास, आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग स्नातक और किसी भी डिग्री धारकों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment