IT Govt Jobs 2021 | Fresher Software Jobs | 10000+ Vacancies

Share Now To Friends!!

2021 में आईटी फ्रेशर्स और आईटी प्रोफेशनल के लिए सरकारी नौकरी: फ्रेशर्स और अनुभवी आईटी स्नातक राज्य सरकार, केंद्रीय सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नवीनतम आईटी सेक्टर की रिक्तियां प्राप्त करते हैं। हर सप्ताह, IndGovtJobs इस पृष्ठ में सूचीबद्ध आईटी सॉफ्टवेयर भर्ती 2021 को अद्यतन करता है। भारत में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में दो घटक होते हैं: आईटी सेवा और व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (बीपीओ)। आईटी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है, यह क्षेत्र भारत में 2.5 मिलियन प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करता है।

नवीनतम आईटी नौकरियां, कंप्यूटर नौकरियां, सरकारी क्षेत्र 2021 में सॉफ्टवेयर नौकरियां:

T सरकार आईटी कंपनियां: भारत सरकार के प्रमुख आईटी संगठन जैसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC), नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC), एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (ERNET इंडिया), हरियाणा राज्य सरकार के स्वामित्व वाली ‘हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HARTRON) और सॉफ्टवेयर भारत के प्रौद्योगिकी पार्क (एसटीपीआई)। निम्नलिखित तालिका में सूचीबद्ध सरकारी संगठनों / संस्थानों / सार्वजनिक क्षेत्रों (पीएसयू) में आईटी सॉफ्टवेयर रिक्तियों की नवीनतम और आगामी भर्ती प्राप्त करें।

CDAC के बारे में: C-DAC IT, इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (DeitY), संचार और सूचना प्रौद्योगिकी (MCIT) विभाग का प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन है। सीडीएसी शाखाएं पुणे (मुख्यालय), अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मोहाली, मुंबई, नोएडा और तिरुवनंतपुरम में स्थित हैं।

एनआईसी के बारे में: NIC भारत में प्रीमियर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑर्गनाइजेशन है। NIC संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन है। यह सरकार और कॉर्पोरेट क्षेत्र में सूचना प्रबंधन और निर्णय सहायता के लिए स्टेट ऑफ़ आर्ट सॉल्यूशंस प्रदान करता है। एनआईसी द्वारा सभी सरकारी मंत्रालयों / विभागों / राज्यों / जिलों को कई सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं।

✅ न्यूनतम आईटी फ्रेशर नौकरी योग्यता:

आईटी, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ✔️BE / B.Tech।

✔️ बीसीए, एमसीए।

✔️ बी.एससी। / बीएससी कंप्यूटर साइंस / सॉफ्टवेयर / आईटी में डिग्री।

✔️ डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (DCA)।

आईटी नौकरियां – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

आईटी प्रोफेशनल्स के लिए सरकारी नौकरियां क्या हैं?

केंद्र सरकार, राज्य सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को सरकारी आईटी विभागों के लिए नए और अनुभवी सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की आवश्यकता होती है। सरकारी क्षेत्र के शीर्ष पदनाम में आईटी नौकरियां: प्रोग्रामर, कंप्यूटर इंजीनियर, आईटी अधिकारी, एसएपी कंसल्टेंट्स, वैज्ञानिक, प्रबंधक (आईटी), कार्यकारी (आईटी) और आईटी पेशेवर।

सरकार में सॉफ्टवेयर जॉब कैसे प्राप्त करें?

Indgovtjobs.in आईटी सरकार सॉफ्टवेयर पेज में आईटी / सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल के लिए शीर्ष सक्रिय सरकारी नौकरियों की सूची। योग्य उम्मीदवार हमारी वेबसाइट पर जाएं और सभी सरकारी विवरणों और ऑनलाइन आवेदन के प्रत्यक्ष लिंक को प्राप्त करने के लिए हमारे आईटी जॉब्स पेज को देखें।

सरकार में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए योग्यता क्या है?

भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर सरकारी नौकरियां योग्यताएं:

(1) कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या सूचना प्रौद्योगिकी में बीई / बीटेक।

(२) बी.एससी। या एम.एससी। कंप्यूटर साइंस या आईटी या सॉफ्टवेयर में डिग्री।

(3) MCA / BCA

(4) कंप्यूटर / आईटी / सॉफ्टवेयर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा।

कौन सी संस्था सरकार आईटी रिक्तियां प्रदान करती है?

सरकारी क्षेत्रों में आईटी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर नौकरी की रिक्तियां:

(ए) केंद्रीय / राज्य सरकार के विभाग या सेवाएं।

(b) संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MCIT) – CDAC, NIC

(c) कर्मचारी चयन आयोग (SSC)

(d) संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

(e) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक – भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक आदि।

Source link


Share Now To Friends!!

Leave a Comment